कर्पूरी ठाकुर की तमाम योजनाओं को लालू ने कर दिया था दफन, बिहार में जदयू ने जड़ा ये आरोप

Bihar Politics बिहार में जदयू ने प्रमुख विपक्षी दल राष्‍ट्रीय जनता दल के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव पर करारा हमला बोला है। जदयू के मुख्य प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा है कि लालू प्रसाद ने अपने शासन काल में उन तमाम योजनाओं को दफन कर दिया

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:05 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:05 PM (IST)
कर्पूरी ठाकुर की तमाम योजनाओं को लालू ने कर दिया था दफन, बिहार में जदयू ने जड़ा ये आरोप
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics: बिहार में जदयू ने प्रमुख विपक्षी दल राष्‍ट्रीय जनता दल के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव पर करारा हमला बोला है। जदयू के मुख्य प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा है कि लालू प्रसाद ने अपने शासन काल में उन तमाम योजनाओं को दफन कर दिया, जिनकी शुरुआत जननायक कर्पूरी ठाकुर ने की थी। दूसरी तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जननायक के सपनों को साकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंचायती राज में अति पिछड़ा, दलित एवं समाज के सभी तबके की महिलाओं को आरक्षण की सुविधा एवं शराबबंदी जैसे सामाजिक अभियान को कार्य रूप देकर मुख्यमंत्री जननायक के सपनों को पूरा कर रहे हैं।

छात्रवृत्ति और स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का किया उल्‍लेख

नीरज कुमार ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर ने अपने शासनकाल में समाज के सामान्य समुदाय की चिंता की। उनके लिए कार्यक्रम बनाए। नीतीश कुमार ने इसे आगे बढ़ाया। सवर्ण आयोग की रिपोर्ट के आधार पर सामान्य तबके के सामाजिक समूह जो आर्थिक व शैक्षणिक रूप से पिछड़े थे, उनके लिए छात्रवृत्ति सहित स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की योजना चलाई।

अति पिछड़ा व पिछड़ा वर्ग के लिए बनाए गए छात्रावास

जदयू प्रवक्‍ता ने कहा कि अति पिछड़े एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए छात्रावास बनाए गए। अति पिछड़ों को आजादी के बाद सत्ता में सबसे अधिक भागीदारी मिली है। लोकसभा में जदयू के पांच सदस्य इसी वर्ग के हैं। उन्होंने कहा कि कर्पूरीजी के शासन में शराबबंदी लागू हुई। यह उनके पद पर बने रहने तक ही चल पाया। नीतीश कुमार ने इसे फिर से लागू किया। राजद इसका विरोध कर रहा है।

जाति आधारित जनगणना को लेकर छिड़ी है रार

बिहार की सियासत में जाति आधारित जनगणना कराने को लेकर रार छिड़ी हुई है। केंद्र सरकार ने इससे इनकार कर दिया है, जबकि बिहार में जदयू और राजद जैसी पार्टियां जाति आधारित जनगणना कराने की मांग कर रही हैं। इस मसले पर राजद, जदयू को घेरने की कोशिश कर रहा है।

chat bot
आपका साथी