पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की होगी कोरोना जांच, आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी

Corona Omicron Variant एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया की ओर से सभी घरेलू विमान यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन लागू कर दी गई है। अब पटना एयरपोर्ट समेत सभी हवाई अड्डों पर सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:07 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:07 PM (IST)
पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की होगी कोरोना जांच, आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी
एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों की कोविड जांच होगी। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया की ओर से सभी घरेलू विमान यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन लागू कर दी गई है। अब पटना एयरपोर्ट समेत सभी हवाई अड्डों पर सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। 

किस एयरपोर्ट के लिए क्या जरूरी

पटना, गया व दरभंगा एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर रखना होगा। पटना से मुंबई अथवा पुणे जाने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से यात्रा के 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट रखनी है। 72 घंटे पहले की रिपोर्ट नहीं है तो पटना एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों का रैपिड एंटीजन टेस्ट होगा। दोनों डोज लेने वाले यात्रियों का भी एंटीजन टेस्ट होगा। पटना समेत अन्य सभी प्रमुख एयरपोर्ट पर रैंडम चेकिंग को अनिवार्य किया गया है। 

- दिल्ली एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। वहीं देश के विभिन्न शहरों से आने-जाने वाले यात्रियों को रैंडम चेक किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से दिल्ली आने के बाद वहीं पर सबकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट चेक की जा रही है। 

- अहमदाबाद और रांची वाले यात्री, जिन्होंने सफर करने से 15 दिन पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है, उन्हें आरटीपीसीआर टेस्ट से छूट मिलेगी। 

- चेन्नई एयरपोर्ट पर जांच में कोरोना का शक होने पर 14 दिनों तक क्वारंटाइन रहना होगा। जो केरल से चेन्नई जाएंगे उन्हें दोनों डोज और आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट रखनी होगी। चेन्नई पहुंचने के बाद कहीं बाहर जाना चाहते हैं तो ई-रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

- दरभंगा एयरपोर्ट पर मुंबई और चेन्नई आने वाले यात्रियों को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट साथ में लानी जरूरी है। 

- गुवाहाटी एयरपोर्ट पर दोनों डोज लेने वालों की जांच नहीं होगी। जिन्होंने दोनों डोज नहीं ली है उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट होगा। इसकी रिपोर्ट निगेटिव नहीं होने पर आररटीपीसीआर टेस्ट होगा पर इसके लिए 250 का भुगतान यात्रियों को ही करना होगा। 

 - बेंगलुरु एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग सबके लिए जरूरी है। 

-  हैदराबाद एयरपोर्ट के लिए भी दोनों डोज लेने वाले या 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव रहने पर टेस्ट नहीं होगा। 

-  अमृतसर एयरपोर्ट पर कम से कम 15 दिन पहले वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का सर्टिफिकेट या 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी है। नहीं रखने पर रैपिड एंटीजन टेस्ट होगा। अगर वहां समूह में कोई धार्मिक आयोजन करने, सभा करने, सामाजिक काम करने जा रहे हैं तो उन्हें पांच दिन तक आइसोलेट रहना होगा।

chat bot
आपका साथी