रेमडेसिविर को छोड़ कोरोना की सभी दवाएं सुलभ

रेमडेसिविर इंजेक्शन को छोड़ कोरोना की सभी आवश्यक दवाएं सभी दुकानों पर सुलभ है। औषधि विभाग दवा कंपनी और विक्रेता सभी आउटलेट पर ऑक्सीमीटर स्टीम इन्हेलर सहित चिकित्सक के परामर्श वाली दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 02:11 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 02:11 AM (IST)
रेमडेसिविर को छोड़ कोरोना की सभी दवाएं सुलभ
रेमडेसिविर को छोड़ कोरोना की सभी दवाएं सुलभ

पटना । रेमडेसिविर इंजेक्शन को छोड़ कोरोना की सभी आवश्यक दवाएं सभी दुकानों पर सुलभ है। औषधि विभाग, दवा कंपनी और विक्रेता सभी आउटलेट पर ऑक्सीमीटर, स्टीम इन्हेलर सहित चिकित्सक के परामर्श वाली दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

यह निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने गुरुवार को कोरोना की दवाओं की उपलब्धता की समीक्षा के दौरान दिया है। बैठक में दवा निर्माता सिपला, मेनकाइंड, केडिला के प्रतिनिधि के अलावा मेडिकाना, सोना, एनके मेडिकल के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

--------

रेमडेसिविर की थोड़ी कमी

प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि रेमडेसिविर की आपूर्ति में सुधार हुई है, लेकिन थोड़ी कमी है। इस पर प्रशासन की कड़ी नजर है। ----------

खुदरा विक्रेताओं को पूरा

सहयोग दिया भरोसा

बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने एडीएम आपूर्ति और विशेष अनुभाजन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि बाजार में कोरोना दवाओं की उपलब्धता का सर्वेक्षण कराएं। दवा के खुदरा विक्रेताओं को भरोसा दिया कि प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा।

----------

कालाबाजारी पर कड़ी नजर

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि दवाओं की कालाबाजारी पर प्रशासन की पैनी नजर है। महामारी के समय में यदि कोई भी कालाबाजारी में लिप्त पाया गया तो कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आयुक्त ने कहा कि दवा दुकानदार और सेल्समैन कोरोना योद्धा के रूप में सेवा दे रहे हैं। कोरोना योद्धा पर गर्व है। मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं आए। बैठक में उपविकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी और औषधि निरीक्षक भी उपस्थित थे।

------------

टेलीमेडिसिन सेवा देंगे तीन डॉक्टर : डीएम

स्थानीय जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की जाएगी। एक नंबर पर तीन हंट लाइन होगी और तीन चिकित्सक होम आइसोलेशन वाले लोगों को फोन पर दवा सेवन के संबंध में परामर्श देंगे।

यह निर्देश जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को सिविल सर्जन को दिया है। डीएम ने बताया कि चिकित्सकों को स्मार्ट फोन की सुविधा दी जाएगी ताकि मरीजों को वाट्सएप पर दवा के नाम, डोज और अन्य जानकारी दे सकेंगे।

---------------

आगंतुक का हो सर्वे

सभी प्रखंड और नगर निगम क्षेत्र के आगंतुकों का पूरा डाटा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसमें सर्वेक्षित व्यक्ति का नाम, गांव अथवा शहर के वार्ड संख्या और मोहल्ला, उम्र, कोरोना जांच की स्थिति सहित अन्य सूचनाओं का डाटा तैयार करने का निर्देश दिया गया।

-----------

नए कोविड केयर सेंटर

डीएम ने कंकड़बाग में मेदांता अस्पताल और राजेंद्र नगर आंख अस्पताल का मुआयना कर कोविड केयर सेंटर बनाने का निर्देश दिया। डॉ. अनुपमा ने बताया कि होटल पाटलिपुत्र अशोक और कंगनघाट आइसोलेशन सेंटर का संचालन किया जा रहा है। आइसोलेशन सेंटर में शिक्षकों को डाटा तैयार करने के लिए प्रतिनियुक्ति और निजी सुरक्षा एजेंसी के माध्यम से गार्ड की सेवा लेने का निर्देश दिया गया।

chat bot
आपका साथी