आज से खुल गए बिहार के सभी केंद्रीय विद्यालय, पीयू में बीए में नामांकन के लिए स्पॉट राउंड काउंसिलिंग

Education in Patna सोमवार से राज्य के सभी केंद्रीय विद्यालय खुल जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग के प्राचार्य एमके सिंह का कहना है कि जाड़े की छुट्टी के बाद सोमवार से सभी केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 10:53 AM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 11:09 AM (IST)
आज से खुल गए बिहार के सभी केंद्रीय विद्यालय, पीयू में बीए में नामांकन के लिए स्पॉट राउंड काउंसिलिंग
केंद्रीय विद्यालयों में आज से शुरू होगी नौवीं और दसवीं की पढ़ाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। School Re-opening in Bihar: बिहार सरकार से अनुमति मिलने के बाद राज्‍य में स्‍कूलों के खुलने का सिलसिला अब शुरू हो गया है। फिलहाल नौवीं और दसवीं की कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी गई है। इसके बाद निजी और सरकारी स्‍कूल धीरे-धीरे खुल रहे हैं। सोमवार से राज्य के सभी केंद्रीय विद्यालय खुल गए हैं। केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग के प्राचार्य एमके सिंह का कहना है कि जाड़े की छुट्टी के बाद सोमवार से सभी केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों की पढ़ाई शुरू हो गई है। विद्यालय लंबे समय से बंद थे। सरकार के आदेश से चार जनवरी से अधिकांश स्कूल खुल गए हैं, लेकिन केंद्रीय विद्यालय बंद थे।

पटना विश्‍वव‍िद्यालय के कॉलेजों में नामांकन का मौका

इधर, पटना विश्वविद्यालय (Patna University) के विभिन्न कॉलेजों में बीए में नामांकन के लिए स्पॉट राउंड की काउंसिलिंग सोमवार को होगी। इस बाबत पीयू प्रशासन ने विवि की वेबसाइट पर पूरी जानकारी दे दी है। छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. एनके झा ने बताया कि विभिन्न कॉलेजों में खाली सीटों के आलोक में सोमवार को ऑनस्पॉट राउंड रखा गया है। इसमें खाली सीटों पर नामांकन होगा। दोपहर 12 बजे से व्हीलर सीनेट हॉल में काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

स्‍कूलों में कोरोना गाइडलाइन का रखना है ख्‍याल

स्‍कूलों में अभी कोरोना गाइडलाइन का ख्‍याल रखते हुए ही कक्षाओं का संचालन करना है। अभी केवल 50 फीसद छात्र-छात्राओं को ही कक्षा में बुलाना है। स्‍कूल में आने वाले सभी शिक्षकों और छात्रों के लिए मास्‍क का प्रयोग करना जरूरी है। शा‍रीरिक दूरी का भी ख्‍याल रखना जरूरी है। नियमित रूप से सैनिटाइजेशन का भी ध्‍यान रखना है। जिलाधिकारी और स्‍थानीय अधिकारियों को इसका अनुपालन कराने की जिम्‍मेदारी दी गई है। मानकों की अनदेखी का मामला सामने आने पर कार्रवाई किए जाने का भी प्रावधान किया गया है।

chat bot
आपका साथी