पीयू के सभी हॉस्टलों में नए सत्र से होगी मेस की सुविधा

पटना विश्वविद्यालय के सभी हॉस्टलों में अगले सत्र से मेस की सुविधा बहाल की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jun 2019 08:55 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2019 08:55 PM (IST)
पीयू के सभी हॉस्टलों में नए सत्र से होगी मेस की सुविधा
पीयू के सभी हॉस्टलों में नए सत्र से होगी मेस की सुविधा

पटना। पटना विश्वविद्यालय के सभी हॉस्टलों में अगले सत्र से मेस की सुविधा बहाल की जाएगी। यह निर्णय छात्रसंघ की मांग पर विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों, प्राचार्यो, विभागाध्यक्षों, हॉस्टल सुपरिटेंडेट, वार्डन व छात्रसंघ पदाधिकारियों की बैठक में सोमवार को लिया गया। मेस प्रारंभ करने की तकनीकी दुश्वारियों को दूर करने के लिए कुलपति प्रो. रास बिहारी प्रसाद सिंह ने कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में कुलसचिव, डीएसडब्ल्यू, प्रॉक्टर, सीनियर सुपरिटेंडेंट के साथ-साथ छात्रसंघ के पदाधिकारी भी रहेंगे। कमेटी सभी हॉस्टल के लिए अलग-अलग रिपोर्ट तैयार करेगी। किस हॉस्टल में मेस प्रारंभ करने में क्या परेशानी है, मेस के लिए उपयुक्त स्थान कहां होगा, इसके संचालन की मॉनीटरिग कैसे होगी, छात्रों से कितना शुल्क लिया जा सकता है, मेन्यू क्या हो सकता है, संबंधित हॉस्टल में मेस कब से बंद है आदि बिंदु रिपोर्ट में शामिल होंगे। एक सप्ताह के अंदर कमेटी विश्वविद्यालय प्रशासन को रिपोर्ट सौंप देगी। इसके आधार पर विश्वविद्यालय प्रशासन 15 जुलाई तक जरूरी कदम उठाएगा।

: छात्रों को देना होगा दो माह का एडवांस :

प्रॉक्टर डॉ. रजनीश कुमार ने बताया कि छात्रसंघ पदाधिकारियों की उपस्थिति में निर्णय लिया गया है कि मेस के लिए छात्रों से दो माह का एडवांस लिया जाएगा। सत्र समाप्त होने पर उक्त राशि छात्रों को लौटा दी जाएगी। भोजन की गुणवत्ता की नियमित मॉनीटरिग के लिए भी कमेटी का गठन होगा।

: मेस के लिए होगा सेंट्रलाइज्ड टेंडर :

विश्वविद्यालय प्रशासन मेस के लिए सेंट्रलाइज्ड टेंडर स्वीकार करेगा। टेंडर की प्रक्रिया जुलाई द्वितीय सप्ताह में प्रारंभ कर दी जाएगी। इच्छुक मेस संचालक मेन्यू, पोषकता तथा गुणवत्ता की जानकारी के साथ-साथ मासिक लागत की भी जानकारी देंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि मेस प्रारंभ होने के बाद छात्रों को बाहर के खाने से मुक्ति मिलेगी। यह उनके स्वास्थ्य और पॉकेट दोनों के लिए लाभप्रद होगा।

: छात्रसंघ ने रखी थी मांग :

वर्तमान छात्रसंघ ने सभी हॉस्टलों में मेस प्रारंभ करने की मांग विश्वविद्यालय प्रशासन से की थी। महासचिव मणिकांत मणि ने बताया कि कुलपति से सत्र प्रारंभ होने के साथ ही यह मांग की गई थी। मेस प्रारंभ कराने और उसके सुचारु संचालन के लिए छात्रसंघ विश्वविद्यालय प्रशासन को पूरा सहयोग देगा। एकेडमिक काउंसिल हॉल में आयोजित बैठक में कोषाध्यक्ष कुमार सत्यम, काउंसिल सदस्य नीरज कुमार, विक्की कुमार, प्रियरंजन, अग्रिमा राज, प्राची, परमेश्वर, रोशन, शिवम, मोहम्मद आलम आदि मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी