Chaitra Navratra: पटना के मंदिरों में ऑनलाइन करें प्रार्थना, डाक से आपके घर तक पहुंचेगा प्रसाद

आप चाहें तो घर में बैठे ऑनलाइन प्रार्थना कर सकते हैं। भगवान का प्रसाद डाक विभाग के माध्यम से आपके घर ही पहुंच जाएगा। पटना के कुछ मंदिरों की ओर से यह व्यवस्था की गई है। इनमें पटना का प्रसिद्ध छोटी पटनदेवी मंदिर भी शामिल है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 11:46 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:46 AM (IST)
Chaitra Navratra: पटना के मंदिरों में ऑनलाइन करें प्रार्थना, डाक से आपके घर तक पहुंचेगा प्रसाद
नवरात्र में पटना के मंदिरों में करें ऑनलाइन दर्शन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Chaitra Navratra: बिहार में कोरोना संक्रमण के खतरनाक ट्रेंड को देखते हुए सरकार ने पूरे अप्रैल महीने में सभी धार्मिक स्‍थलों को बंद रखने का आदेश दिया है। ऐसे में नवरात्र की पूजा आपको घर से ही करनी होगी। सभी बड़े मंदिर पूरे नवरात्र में बंद रहेंगे। हालांकि इसके बाद भी आप चाहें तो घर में बैठे ऑनलाइन प्रार्थना कर सकते हैं। भगवान का प्रसाद डाक विभाग के माध्यम से आपके घर ही पहुंच जाएगा। पटना के कुछ मंदिरों की ओर से यह व्यवस्था की गई है। इनमें पटना का प्रसिद्ध छोटी पटनदेवी मंदिर भी शामिल है। पटना जंक्‍शन स्थित हनुमान मंदिर में पूजा के लिए आम लोगों का प्रवेश बंद कर दिया गया है, लेकिन मंदिर के नैवेद्यम काउंटर खुले रहेंगे। यहां से श्रद्धालु प्रसाद खरीद सकते हैं। यहां से प्रसाद घर भेजने की भी व्‍यवस्‍था है।

सभी प्रमुख मंदिरों ने दिया ऑनलाइन दर्शन का मौका

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा मंगलवार को नया संवत यानि नववर्ष का शुभारंभ चैत नवरात्र से हो रहा है। श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर, शक्तिपीठ छोटी पटन देवी, काली मंदिर, अखंडवासिनी मंदिर आदि जगहों पर भक्तों को नवरात्र के दौरान ऑनलाइन घर बैठे दर्शन करने का मौका मिलेगा।

मंदिर में अपने नाम का करा सकते हैं पूजा

पटना सिटी स्थित शक्तिपीठ छोटी पटन देवी मंदिर पुजारी आचार्य विवेक द्विवेदी ने बताया कि श्रद्धालु अपने नाम से पाठ व कलश स्थापना करा सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग कर अपने परिवार के नाम पर पूजा करा प्रसाद मंगा सकते हैं। इसके लिए 500, 1100 और 2100 रुपये का ऑनलाइन रसीद कटानी होगी। इसके लिए एकाउंट नंबर आपको मंदिर के नंबर से मिल जाएगा। गूगल पे व भीम एप के जरिए पेमेंट कर उसका स्क्रीन शॉट 9905254063, 7250910265 नंबर पर भेज दें। इसके साथ अपना नाम, पता भेज अपनी बुकिंग करा सकते हैं। सुविधा का लाभ सिर्फ पटना के श्रद्धालु ही उठा सकते हैं। श्री पटनदेवीजी गौ मानस सेवा संस्थानम के फेसबुक पेज के जरिए घर बैठे ऑनलाइन दर्शन कर सकते हैं।

अपने नाम का कर सकते हैं कलश स्थापना 

गोलघर स्थित प्राचीन अखंडवासिनी मंदिर के पुजारी विशाल तिवारी उर्फ भोलू बाबा ने बताया कि जो भक्त मां की मंदिर आने में असमर्थ हैं वे फोन पर अपना नाम, गोत्र का नाम, स्थान बताकर कलश स्थापित कर नौ दिनों तक पाठ करा सकते हैं। फोन नंबर  7909095605 पर संपर्क कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महावीर मंदिर भी घर भेज रहा प्रसाद

बांसघाट काली मंदिर में भी अपने नाम का संकल्प लेकर पुजारी के द्वारा कलश स्थापित करा सकते हैं। पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर की ओर से नवरात्र के मौके पर घर बैठे श्रद्धालु जियो टीवी पर भगवान का ऑनलाइन दर्शन  कर सकते हैं। पटना के लोग गूगल पे के माध्यम से फोन नंबर  9334467800 के माध्यम से नैवेद्यम डिविजन पर 500 रुपये भुगतान कर गए व्हाट्सएप नंबर पर अपना नाम, पिता का नाम गोत्र, अराध्य देवी-देवता का नाम व पता भेज सकते हैं। उन्हें  घर पर प्रसाद भेजने की व्यवस्था है।

chat bot
आपका साथी