अक्षय तृतीया पर घरों में लगे जयकारे, मंदिरों में जलाए गए दीप; पटना में 10 घंटे का अखंड पाठ शुरू

पटना के प्रमुख जैन मंदिरों में पुजारियों ने विधि-विधान के साथ अक्षय तृतीय पर पूजा-अर्चना की। जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ की पुजारियों ने शांतिधारा के साथ पूजा अर्चना कर कोरोना महामारी से मुक्ति की प्रार्थना की।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 12:09 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 12:09 PM (IST)
अक्षय तृतीया पर घरों में लगे जयकारे, मंदिरों में जलाए गए दीप; पटना में 10 घंटे का अखंड पाठ शुरू
कदमकुआं स्थित जैन मंदिर में दीप जलाते श्रद्धालु।

जासं, पटना: अक्षय तृतीया के मौके पर शुक्रवार को पटना के प्रमुख जैन मंदिरों में पुजारियों ने विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की। जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ की पुजारियों ने शांतिधारा के साथ पूजा अर्चना कर कोरोना महामारी से मुक्ति की प्रार्थना की। शहर के मीठापुर जैन मंदिर, कदमकुआं स्थित जैन मंदिर सहित अन्य मंदिरों में अखंड दीपक जलाए गए। कोरोना संक्रमण को देखते हुए श्रद्धालुओं का मंदिरों में प्रवेश वर्जित रहा। ऐसे में मंदिर के पुजारियों ने हीं पूजा अर्चना की। वहीं जैन श्रद्धालुओं ने अपने घरों में पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की।

जैन श्रद्धालुओं की मानें तो जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ ने वर्षों तक कठोर तपस्या करने के बाद अक्षय तृतीया के दिन गन्ने का रस आहार के रूप में लिया था। ऐसे में श्रद्धालु अक्षय तृतीया पर प्रतिवर्ष पूरी श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना करते रहे हैं। मीठापुर महिला जैन समाज की अध्यक्ष ममता जैन ने बताया कि मंदिरों का द्वार बंद होने के कारण जैन श्रद्धालुओं ने घरों में पूजा अर्चना करने के साथ एक घंटे तक भक्तामर का पाठ किया। मीठापुर जैन मंदिर के पुजारी संदीप जैन ने भक्तामर का पाठ करने के साथ दीपों से आरती कर राज्य के लिए मंगलकामना की।

10 घंटे के अखंड पाठ का शुभारंभ

मीठापुर दिगम्बर जैन मंदिर में  अमन जैन के डेढ़ वर्षीय सुपुत्र जियांश गंगवाल के सौजन्य से 48 दीपक जलाकर भक्तामर जी के 48 मंत्रों का पाठ पुजारी संदीप जैन द्वारा किया गया। कदमकुआं स्थित दिगंबर जैन मंदिर के पुजारी जिनेश जैन, मुरादपुर स्थित जैन मंदिर में सुबोध जैन फंटी भगवान आदिनाथ की प्रतिमा पर शांतिधारा के साथ पूजा अर्चना कर 10 घंटे के अखंड पाठ का भी शुभारंभ किया गया। कदमकुआं जैन मंदिर में वियान जैन ने आहार दान कर परिवार के लिए मंगलकामना की।

राज्य के लिए की मंगलकामनाएं

घरों में भी अक्षय तृतीया को लेकर भक्ति का माहौल दिखा। सुबह से ही जैन श्रद्धालुओं के घरों में पूजा पाठ के साथ दीपों से भगवान आदिनाथ की पूजा अर्चना की गई। जैन संघ के एमपी जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी लोगों ने मंदिरों में जाने की बजाए घरों में पूजा अर्चना कर परिवार और राज्य के लिए मंगलकामना की।

chat bot
आपका साथी