बिहार में इंटर के नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी, सीटों और शुल्‍क की यहां पाएं जानकारी

Bihar Board 11th Admission Date बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए आवेदन की तारीखें जारी कर दी हैं। 11वीं की 17 लाख से अधिक सीटों पर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यहां आप शुल्‍क और अन्‍य प्रक्रिया की जानकारी पा सकेंगे।

Shubh Narayan PathakTue, 15 Jun 2021 06:10 AM (IST)
बिहार के स्‍कूल-कालेजों में जल्‍द शुरू होगी इंटर में नामांकन की प्रक्रिया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar 11th Admission Process: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने इंटर यानी 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नामांकन के लिए 19 जून से आवेदन किया जा सकेगा। आनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फार स्टूडेंट (ओएफएसएस) साफ्टवेयर के माध्यम से बोर्ड नामांकन के लिए आवेदन स्वीकार करेगा। इस बार आफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।  इंटर में नामांकन के लिए 19 से 28 जून तक आवेदन लिया जाएगा। बोर्ड की ओर से बताया गया कि सीबीएसई और आइसीएसई के छात्रों को अलग से आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। अभी तक सीबीएसई एवं आइसीएसई का दसवीं का रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है।

17 लाख सीटों पर लिया जाएगा नामांकन

बिहार बोर्ड (BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर (Bihar Board Chairman Anand Kishore)  का कहना है कि इंटर में नामांकन के लिए इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए वेबसाइट पर पाठ्यक्रम डाल दिया गया है। बोर्ड द्वारा 17 जून तक आवेदन का प्रारूप बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा। इस वर्ष 17 लाख सीटों पर इंटर में नामांकन होना है।

एक आवेदन के लिए एक ही नंबर का करें उपयोग

बोर्ड ने छात्रों को निर्देश दिया है कि एक आवेदन के लिए एक मोबाइल नंबर एवं एक मेल आइडी का उपयोग करें। बोर्ड की सलाह है कि आवेदन करने से पहले पिछले वर्ष का कटआफ अवश्य देख लें। इससे पता चल जाएगा कि कौन से छात्र का नामांकन किस कालेज में हो सकता है।

6102 वसुधा केंद्रों से होंगे आवेदन

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए 6102 वसुधा केंद्रों को अधिकृत किया है। उनकी सूची बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। फार्म डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल लें। फार्म भरने के बाद आनलाइन आवेदन करें। छात्र अपने घर से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 350 रुपये निर्धारित

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए 350 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। आवेदन के बाद ही शुल्क जमा करना होगा।

छात्र 20 कालेजों का विकल्प चुन सकते हैं

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए प्रत्येक छात्र को 20 कालेज चुनने का विकल्प दिया है। हर छात्र कम से कम दस एवं अधिकतम 20 विकल्प चुन सकते हैं। 

सबसे अधिक कला संकाय में सीटें

इस वर्ष सबसे ज्यादा कला की सीटों पर नामांकन होगा। बोर्ड की ओर से संकायवार सीटों की सूची पहले ही जारी कर दी गई है। पटना जिले के स्‍कूलों और कालेजों में कला, वाणिज्य एवं विज्ञान तीनों ही संकायों में सर्वाधिक सीटें हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.