पीपीयू में नामांकन के लिए इंट्रेस टेस्‍ट में फेल-पास की बाध्यता खत्म, नए छात्र 23 से करें आवेदन

पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में नामांकन कराने के लिए अब किसी इंट्रेंस टेस्‍ट (Entrance Test) को पास करने की अनिवार्यता नहीं रह गई है। यह विशेष व्‍यवस्‍था पीजी नियमित (PG regular course) व व्यावसायिक कोर्स (PG vocational course) एवं स्नातक व्यावसायिक कोर्स (Graduation vocational course) में नामांकन के लिए की है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 08:23 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 08:23 AM (IST)
पीपीयू में नामांकन के लिए इंट्रेस टेस्‍ट में फेल-पास की बाध्यता खत्म, नए छात्र 23 से करें आवेदन
पाटलिपुत्र विवि का मुख्‍य प्रवेश द्वार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Admission in Patliputra University: बिहार के नवगठित पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय में नामांकन कराने के लिए अब किसी इंट्रेंस टेस्‍ट (Entrance Test) को पास करने की अनिवार्यता नहीं रह गई है। विश्‍वविद्यालय प्रशासन ने यह विशेष व्‍यवस्‍था पीजी नियमित (PG regular course) व व्यावसायिक कोर्स (PG vocational course) एवं स्नातक व्यावसायिक कोर्स (Graduation vocational course) में नामांकन के लिए की है। इन पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए अब एंट्रेंस टेस्ट में फेल-पास की बाध्यता खत्म हो गई है। ऐसा फैसला विवि ने कई विभागों और कॉलेजों में रिक्‍त सीटों को देखते हुए किया है। इस विवि के तहत पटना शहर में भी कई प्रतिष्ठित कॉलेज आते हैं।

अब तक आवेदन नहीं किया तो भी कोई बात नहीं

इसके लिए आवेदन करने वाले छात्र ही ऑनस्पॉट एडमिशन राउंड में पहुंच कर नामांकन करा सकते हैं। यही नहीं जिन छात्रों ने अब तक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है, उनका ऑनलाइन आवेदन 23 फरवरी से लिया जाएगा। 28 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में अतिरिक्त परीक्षा नियंत्रक ने सभी प्राचार्यों को पत्र लिखकर सूचना दे दी है।

ओपेन मेरिट एडमिशन में मिलेगा आखिरी मौका

थर्ड मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन प्रक्रिया पूरा होने के बाद ओपेन मेरिट एडमिशन प्रक्रिया होगी। यहीं ऑन स्पॉट एडमिशन प्रॉसेस होगा। इसमें न माक्र्स और न ही किसी प्रकार की आरक्षण प्रक्रिया का अनुपालन होगा। पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर नामांकन होगा। इसके लिए 17 एवं 18 फरवरी को विवि के विभाग व कॉलेजों में विषय के अनुसार सीटें दिखने लगेंगी।

20 और 21 फरवरी को कॉलेज में जाकर कराना होगा नामांकन

नामांकन के लिए अभ्यर्थी आवेदन करेंगे। इसके तहत 19 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया पहले दिन सुबह साढ़े नौ से शाम चार बजे तक चलेगी। इसके बाद 20 एवं 21 फरवरी को अभ्यर्थी अपना आवेदन वाले कॉलेज व विभाग में नामांकन करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी