बिहार के नालंदा खुला विश्‍वविद्यालय में नामांकन आज से आरंभ; अब घर बैठे कीजिए पढ़ाई, लड़कियों को विशेष छूट

बिहार के नालंदा खुला विश्‍वविद्यालय में इंटरमीडिएट से लेकर स्‍नातकोत्‍तर तक के 105 पाठ्यक्रमों में आज से नामांकन आरंभ है। नामांकन में लड़कियों को फीस में 25 फीसद की विशेष छूट दी गई है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.nou.ac.in/www.nalandaopenuniversity.com पर विजिट कर सकते हैं।

Amit AlokThu, 29 Jul 2021 06:22 AM (IST)
पटना स्थित नालंदा खुला विवि का मुख्‍यलय। फाइल तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Nalanda Open University Admission बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) का शिक्षा पर बुरा असर पड़ा है। इसे देखते हुए नालंदा खुला विश्वविद्यालय (NOU) ने अपने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नामांकन में छात्र-छात्राओं को सुविधाएं दी हैं। विश्‍वविद्यालय ने इंटरमीडिएट (Intermediate) से लेकर स्‍नाताकोत्‍तर (Post Graduate) स्‍तर तक के 105 पाठ्यक्रमों (Courses) में आज से नामांकन की प्रक्रिया आरंभ किया है। इनमें परंपारिक (Convetional) के साथ-साथ व्यावसायिक (Vocational) पाठ्यक्रम भी शामिल हैं। नामांकन में लड़कियों को फीस में 25 फीसद की विशेष छूट दी जा रही है।

विवि की वेबसाइट से लें अधिक जानकारी

नालंदा खुला विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि नामांकन आनलाइन के साथ-साथ एनओयू के विस्कोमान भवन (पटना) स्थित विवि के काउंटर पर भी होगा। नामांकन के विशेष जानकारी के लिए अभ्यर्थी नालंदा खुला विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.nou.ac.in/www.nalandaopenuniversity.com पर विजिट कर सकते हैं।

लड़कियों को फीस में 25 फीसद की छूट

कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए आनलाइन नामांकन प्रक्रिया में छात्रों को सुविधाएं दी गई हैं। नामांकन में लड़कियों को फीस में 25 फीसद की विशेष छूट भी दी जाएगी। अब कोर्स मैटेरियल की भी परेशानी नहीं होगी। इसके लिए पहले से ही तैयारी की जा रही है। काफी किताबें छप चुकी हैं। कुलसचिव डा. पीके वर्मा ने बताया कि सोमवार से छात्रों को काउंटर से ही स्टडी मैटेरियल मिलने लगेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.