नक्शे के हिसाब से मकान नहीं बनाने पर होगा एक्शन, गोपालगंज में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का भी करना होगा इंतजाम

नक्शा पास कराकर अपने मन से मकान बनाने वालों के खिलाफ अब एक्शन होगा। गोपालगंज में नक्शा के अनुरूप मकान नहीं बनाने वालों के खिलाफ नगर परिषद कार्रवाई करेगा।नगरीय क्षेत्र में बनने वाले मकानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का इंतजाम करना होगा।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 04:29 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 04:29 PM (IST)
नक्शे के हिसाब से मकान नहीं बनाने पर होगा एक्शन, गोपालगंज में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का भी करना होगा इंतजाम
गोपालगंज में नक्शा के अनुरूप मकान बनाना अनिवार्य। सांकेतिक तस्वीर

गोपालगंज, जागरण संवाददाता। नक्शा पास कराने के बाद अपने हिसाब से मकान बनाने का खेल नहीं चलेगा। अब पास कराए गए नक्शा के अनुरूप ही मकान बनाना होगा। नक्शा के अनुरूप मकान नहीं बनाने वालों के खिलाफ नगर परिषद कार्रवाई करेगा। इसके साथ की बिना नक्शा पास कराए मकान बनाने वालों पर भी नगर परिषद की गाज गिरेगी। साथ ही नगरीय क्षेत्र में बनने वाले मकानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का भी इंतजाम करना अनिवार्य होगा। नगर परिषद की टीम अब शहर के मोहल्लों में घूम-घूम कर निर्माणाधीन मकानों की जांच करेगी। जांच के दौरान यह देखा जाएगा कि नक्शा पास कराया गया है कि नहीं।

अगर नक्शा पास कराया गया है तो नक्शा के अनुसार मकान बनाया जा रहा है कि नहीं। बिना नक्शा पास कराए या नक्शा के अनुरूप मकान को निर्माण नहीं होने पर निर्माण कार्य रोक दिया जाएगा।  शहर में बिना नक्शा पास कराए ही लोग बिना रोकटोक के मकान बना लेते हैं। इसके साथ ही कुछ लोग नक्शा तो पास करा लेते हैं। लेकिन उसके अनुसार मकान नहीं बनाते हैं। नक्शा पास कराने के बाद भी मनमर्जी ढंग से मकान बनाने के कारण आसपास के लोगों को काफी परेशानी होती है। नियम के अनुसार सड़क से तीन फीट जमीन छोड़कर मकान बनाना होता है। नक्शा भी सड़क से तीन फीट जमीन छोड़कर मकान बनाने के लिए नगर परिषद पास करता है। लेकिन नक्शा पास कराने के बाद भी लोग सड़क से सट कर अपना मकान बना लेते हैं। जिसे देखते हुए अब नगर परिषद ने बिना नक्शा या नक्शा पास कराने के बाद भी उसके अनुसार मकान नहीं बनाने वालों पर नकेल कसने की पहल की है।

इस पहल के तहत अब नगर परिषद की टीम शहर के मोहल्लों में घूम-घूमकर निर्माणाधीन मकानों की जांच करेगी। जांच के दौरान अगर नक्शा के अनुरूप या बिना नक्शा पास कराए मकान का निर्माण कराने का मामले सामने आया तो निर्माण कार्य रोक दिया जाएगा। इसके साथ ही बिना नक्शा पास कराए या नक्शा के अनुरूप मकान नहीं बनाने वालों पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

गोपालगंज नगर परिषद के अध्यक्ष हरेन्द्र कुमार चौधरी का कहना है कि,नगर परिषद से नक्शा पास कराने के बाद भी उसके अनुसार मकान नहीं बनाए जाने का मामला सामने आ रहा है। कुछ लोग बिना नक्शा पास कराए ही मकान बना लेते हैं। शहर में कुछ स्थानों पर नक्शा का विचलन कर निर्माण कार्य कराने की भी शिकायतें मिल रही हैं अब नगर परिषद की टीम शहर में घूम-घूम कर निर्माणाधीन मकानों की जांच करेगी। जांच में बिना नक्शा पास कराए या नक्शा के अनुसार मकान का निर्माण नहीं करने का मामला सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी। नक्शा के अनुरूप ही लोग मकान बनाए इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी