ज्यादा किराया वसूलने पर एंबुलेंस मालिक व चालक पर प्राथमिकी दर्ज

कोरोना आपदा में मरीजों और स्वजनों का आर्थिक दोहन का सिलसिला थम नहीं रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 01:34 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 01:34 AM (IST)
ज्यादा किराया वसूलने पर एंबुलेंस मालिक व चालक पर प्राथमिकी दर्ज
ज्यादा किराया वसूलने पर एंबुलेंस मालिक व चालक पर प्राथमिकी दर्ज

पटना । कोरोना आपदा में मरीजों और स्वजनों का आर्थिक दोहन का सिलसिला थम नहीं रहा। जिला प्रशासन द्वारा एंबुलेंस का दर निर्धारण के बाद भी शुक्रवार को मरीज के स्वजन से दोहन जारी रहा। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि निर्धारित दर से अधिक राशि की वसूली करने की शिकायत पर एंबुलेस मालिक और चालक के खिलाफ शुक्रवार को गांधी मैदान थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पूरे मामले की जांच कराकर संबंधितों को महामारी अधिनियम के तहत सजा दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि निर्धारित दर से अधिक राशि अस्पताल व एंबुलेंस चालक द्वारा मांगने पर स्वजन जिला प्रशासन के व्हाट्सएप नंबर (6287590563) पर तत्काल शिकायत दर्ज कराएं। दानापुर के आरपीएस मोड़ निवासी अनिल सिंह की शिकायत थी कि पटना से बेगूसराय के लिए निजी एंबुलेंस संचालक (बिना ऑक्सीजन) 16,000 रुपये मांग रहा है। जिला प्रशासन का धाबा दल ने तत्काल जांच में आरोप सही पाया, और गांधी मैदान थाने में एंबुलेंस मालिक और चालक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करा दी। प्राथमिकी मजिस्ट्रेट अनिल कुमार सिंह के बयान पर एंबुलेंस मालिक बच्ची देवी और चालक पंकज कुमार को आरोपित बनाया गया है।

- - - - - - - आठ एंबुलेंस चालकों से वापस कराई गई अतिरिक्त राशि

पटना : स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित किराये से अधिक कीमत वसूलने वाले एंबुलेंस चालकों के खिलाफ शुक्रवार को अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह के निर्देश पर जिला परिवहन अधिकारी के नेतृत्व में यह अभियान चला। निर्धारित दर से अधिक पैसा वसूलने वाले आठ एंबुलेंस चालकों को रोगियों के परिजनों की शिकायत पर पकड़ा गया। पकड़े गए चालकों द्वारा ली गई अतिरिक्त राशि रोगियों के स्वजनों को वापस करवाई गई। इन चालकों को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया है। आगे से ऐसे चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एंबुलेंस चालक रंजन सिंह ने पीएमसीएच से महावीर कैंसर संस्थान तक की 14 किलोमीटर दूरी का किराया 3000 रुपये मांगा था। रंजन ने इसकी शिकायत जिला नियंत्रण कक्ष में कर दी। वहां से जिला परिवहन अधिकारी को इसकी सूचना दी गई। जिला परिवहन अधिकारी ने तत्काल एंबुलेंस चालक से संपर्क कर रोगी से ली गई अतिरिक्त राशि वापस करने को कहा। वापस न करने की स्थिति में एंबुलेंस का लाइसेंस रद करने की धमकी दी गई। तब एंबुलेंस चालक ने अतिरिक्त राशि वापस लौटा दी।

रामानुज प्रसाद को अपने भाई को लेकर न्यू बाईपास के एक निजी नर्सिग होम से पीएमसीएच लाना था। एंबुलेंस चालक ने उनसे एंबुलेंस का किराया पांच हजार रुपये मांगा। रामानुज ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन द्वारा जारी नंबर पर कर दी। तत्काल डीटीओ की ओर से एंबुलेंस चालक को फोन कर हड़काया गया। चालक ने रोगी से ली गई अतिरिक्त राशि तत्काल वापस कर दी। इसी तरह आठ लोगों ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन से की थी। सारे मामलों में तत्काल कार्रवाई की गई। इससे एंबुलेंस चालकों में हड़कंप मच गया है।

- - - - - -

सरकारी आदेश का उल्लंघन करने वाले एंबुलेंस चालकों के खिलाफ शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अभी चेतावनी देकर छोड़ा गया है। आगे से शिकायत मिली तो प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई तक की जाएगी।

- पुरुषोत्तम कुमार, जिला परिवहन अधिकारी

chat bot
आपका साथी