बिहार में कोविड वैक्सीन के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं, सांसद-विधायकों के सत्यापन से भी लगेगा टीका

राशन कार्ड पैन कार्ड समेत अन्य 10 दस्तावेजों के रहने पर भी कोविड का टीका लगवाया जा सकेगा। यही नहीं सांसद-विधायकों द्वारा सत्यापित पहचान पर भी टीका लिया जा सकता है। टीकाकरण से कोई भी वंचित न हो इसलिए 10 अन्य पहचान पत्र को मान्यता दी गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 05:49 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 05:49 PM (IST)
बिहार में कोविड वैक्सीन के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं, सांसद-विधायकों के सत्यापन से भी लगेगा टीका
कोरोना वैक्सीन लेने के लिए अब आधारकार्ड जरूरी नहीं है। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्य में कोविड टीके के लिए अब आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा। राशन कार्ड, पैन कार्ड समेत अन्य 10 दस्तावेजों के रहने पर भी कोविड का टीका लगवाया जा सकेगा। यही नहीं, सांसद-विधायकों द्वारा सत्यापित पहचान पर भी टीका लिया जा सकता है। पिछले महीने मुख्यमंत्री की एक समीक्षा बैठक में निर्देश दिया गया था कि जिनका टीकाकरण आधार कार्ड नहीं रहने के कारण नहीं हो पाया है, उन्हें अन्य पहचान पत्र के रहने पर भी टीका दिया जाए।

साथ ही बैठक में ऐसे लोगों के आधार पंजीयन के भी निर्देश दिए गए थे। फरवरी में टीकाकरण में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद आधार नंबर जरूरी कर दिया गया था। वैक्सीन लगाने वाले सभी लोगों के लिए आधार की अनिवार्यता कर दी गई थी। अब टीकाकरण से कोई भी वंचित न हो, इसके लिए आधार के अलावा 10 अन्य पहचान पत्र को मान्यता दी गई है। पैन कार्ड, राशन कार्ड सहित 10 दस्तावेज मान्य सांसद-विधायकों के सत्यापन पर भी लगेगा टीका

टीका के लिए आवश्यक पहचान पत्र

बिहार में अब कोरोना वैक्सीन लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है। अब ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, मनरेगा कार्ड, वोटर कार्ड पासपोर्ट, मान्यता प्राप्त संस्थान का पहचान पत्र, पैन कार्ड की सहायता से भी टीका लगवाया जा सकता है। 

राज्य से कोरोना के छह संक्रमित मिले

राज्य ब्यूरो, पटना : बिहार से कोरोना के छह नए संक्रमित मिले हैं। किशनगंज से एक, लखीसराय से दो, पटना से दो और सिवान से एक संक्रमित हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक लाख 87 हजार कोविड टेस्ट में छह रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। राज्य में अभी कोरोना सक्रिय मरीजों की संख्या 45 है। दूसरी ओर गुरुवार को बिहार में 7.14 लाख लोगों को कोविड के टीके दिए गए। राज्य में आज टीके के लिए 10688 केंद्र सक्रिय किए गए थे। प्रदेश में अब तक 7.79 करोड़ को कोविड वैक्सीन की पहली और 2.45 करोड़ को दोनों डोज दी जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी