सीआइडी में बनेगा नया सेल, बिहार पुलिस द्वारा आपराधिकी मामलों के इंवेस्‍टीगेशन पर रहेगी नजर

सीआइडी का यह नया सेल बिहार में बड़े आपराधिक मामलों के इंवेस्‍टीगेशन और अपराधियों को जल्‍द सजा दिलाने की निगरानी करेगा। मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में कई पेंडिंग मामलों को जल्द से जल्द निबटाने के निर्देश के बाद यह कवायद शुरू हुई।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 05:40 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 05:41 PM (IST)
सीआइडी में बनेगा नया सेल, बिहार पुलिस द्वारा आपराधिकी मामलों के इंवेस्‍टीगेशन पर रहेगी नजर
बिहार पुलिस के इंवेस्‍टीगेशन पर नजर रखेगी सीआइडी, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । आपराधिक मामलों की जांच तय समय पर हो रही है या नहीं, इसकी निगरानी के लिए जल्द ही सीआइडी में नया सेल बनाया जाएगा। इसका नेतृत्व एसपी स्तर के अधिकारी करेंगे। यह सेल जिलों में अपराध नियंत्रण के उपाय और पेंडिंग मामलों की जांच की गति की मॉनीटरिंग करेगा।

पेंडिंग मामलों का निबटारा होगा तेज

  सीआइडी के अधिकारियों ने बताया कि इसका मकसद जिला एवं थाना स्तर पुराने और लंबित मामलों का निबटारा तेज करना है। बिहार के सभी थानों में पहले ही विधि-व्यवस्था और अनुसंधान के लिए आधे-आधे पुलिसकर्मियों का बंटवारा कर दिया गया है। ऐसे में यह जरूरी है कि इसका रिजल्ट भी दिखाई दे। अपराध नियंत्रण के लिए जरूरी है कि पेंडिंग मामलों का जल्द अनुसंधान कर अपराधी को सजा दिलाई जाए ताकि अपराधियों के साथ समाज में भी एक संदेश जाए।

कहां तक पहुंची पुलिस कार्रवाई, मिलेगा अपडेट :

इसके अलावा सीआइडी जल्द ही एक नया वेबसाइट बनाने पर भी विचार कर रही है। इस वेबसाइट पर बड़ी आपराधिक घटनाओं पर पुलिस के एक्शन की अपडेट जानकारी दी जाएगी। पुलिस ने किसी आपराधिक घटना के बाद क्या कार्रवाई की, अभी जांच कहां तक पहुंची, एक निश्चित समय अंतराल में किन घटनाओं का उद्भेदन किया, यह सब जानकारी वेबसाइट पर होगी। इसे जल्द ही शुरू करने की तैयारी है।

chat bot
आपका साथी