पटना में अंतरराज्यीय बस स्टैंड का 90% काम पूरा, अगस्त के अंत तक बिहार के कई जिलों में होगा परिचालन

राजधानी के रामचक बैरिया में बन रहे अंतरराज्यीय बस स्टैंड का निर्माण 90 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। अगस्त तक यहां से राज्य के विभिन्न जिलों के लिए बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 10:01 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 10:01 PM (IST)
पटना में अंतरराज्यीय बस स्टैंड का 90% काम पूरा, अगस्त के अंत तक बिहार के कई जिलों में होगा परिचालन
पटना में अंतरराज्यीय बस स्टैंड का 90% काम पूरा, अगस्त के अंत तक बिहार के कई जिलों में होगा परिचालन

मृत्युंजय मानी, पटना। रामचक बैरिया में बन रहे अंतरराज्यीय बस स्टैंड का निर्माण 90 फीसद तक पूरा हो गया है। अगस्त के अंत तक यहां से राज्य के विभिन्न जिलों के लिए बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। 25 एकड़ में बन रहे बस अड्डे में एक साथ 300 बसें खड़ी हो सकेंगी। हाल में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बस स्टैंड का निरीक्षण करने पहुंचे थे। बुडको के जनसंपर्क अधिकारी चंद्रभूषण कुमार ने बताया कि दिन-रात काम चल रहा है। अगस्त के अंत तक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। बसों के आगमन और प्रस्थान के लिए प्लेटफॉर्म का निर्माण कराया जा रहा है। 

होटल से लेकर शॉपिंग कॉम्पलेक्स तक की सुविधा 


बस स्टैंड में यात्री सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है। डी ब्लॉक में मल्टीप्लेक्स, शोरूम, होटल शॉपिंग कॉम्पलेक्स की भी व्यवस्था की गई है। सभी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पड़ोसी राज्यों के लिए भी बसें यहां से खुलेंगी। नये बस अड्डे में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। इसके लिए परिसर में ही पावर सब-स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है। 

बस स्टैंड में होगा एलीवेटेड कॉरिडोर 


एलीवेटेड कॉरिडॉर का निर्माण कराया जा रहा है। बस आएंगी और यात्री एलीवेटेड कॉरिडोर से निकलेगी। बसें आगे बढ़ जाएंगी। साथ ही यहां स्वचालित सीढिय़ों का निर्माण कराया जा रहा है। यात्री सुविधाओं से सुसज्जित होगा। 

तीन हजार छोटी गाडिय़ों की पार्किंग तैयार 


बस स्टैंड में तीन हजार छोटी गाडिय़ों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। ड्राइवरों के लिए डोरमेट्री बिल्डिंग बनाया जा रहा है। शौचालय और स्नानागार को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यात्रियों के बैठने की बेहतर व्यवस्था की जा रही है। 

सात मंजिला बन रहे हैं तीन ब्लॉक 


नये बस स्टैंड के परिसर में चार बड़ी इमारतें बनी हैं। तीन ब्लॉक बनकर तैयार हो गया है। ब्लॉक ए, बी और सी का कार्य अंतिम चरण में है। तीनों ब्लॉक वातानुकूलित हैं, जिसमें पेंटिंग की जा रही है। इन तीन भवनों में पाॄकग, वेंटिंग हॉल जैसी व्यवस्था होगी। प्रतिदिन एक लाख यात्रियों के आवागमन को ध्यान में रखकर तीनों ब्लॉक बनाए जा रहे हैं। बस स्टैंड के डी ब्लॉक में अंतिम व सातवें फ्लोर का निर्माण चल रहा है। ड्रेनेज का निर्माण चल रहा है। 

chat bot
आपका साथी