लोहानीपुर में जलनिकासी पर खर्च होंगे 72 लाख

लोहानीपुर के पृथ्वीराज चौराहे के पास अब जलजमाव नहीं होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 01:13 AM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 01:13 AM (IST)
लोहानीपुर में जलनिकासी पर खर्च होंगे 72 लाख
लोहानीपुर में जलनिकासी पर खर्च होंगे 72 लाख

पटना : लोहानीपुर के पृथ्वीराज चौराहे के पास अब जलजमाव नहीं होगा। 72 लाख रुपये की लागत से इलाके में जलनिकासी की व्यवस्था होने जा रही है। चौराहे से सीधे एक नाले का निर्माण संप हाउस तक होने जा रहा है। यह नाला सीधे 'नाला रोड' से भी जुड़ेगा।

पटना नगर निगम ने इस नाले के निर्माण की निविदा प्रक्रिया पूरी कर निर्माण एजेंसी का भी चयन कर लिया है। एक सप्ताह के अंदर कार्य शुरू होगा। एजेंसी डेढ़ माह में निर्माण पूरा कर लेगी। इस नाले के बनने से लोहानीपुर और कदमकुआं के बड़े भाग में रहने वाले लोगों को राहत मिलेगी। पृथ्वीराज चौराहे के आसपास थोड़ी सी बारिश में भी हमेशा जलजमाव हो जाता है।

----------

दो संप हाउसों से मिलेगा नाला

एक मीटर व्यास का नाला बिछेगा। यह नाला दो संप हाउसों से मिलेगा। अस्थायी संप हाउस और स्थायी संप हाउस के साथ यह मिलेगा। नगर निगम ने इसे इलाके को जलजमाव वाले क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया था। यही कारण है कि कांग्रेस मैदान के पास एक अस्थायी संप हाउस का निर्माण हो गया।

-----------

जलजमाव वाले क्षेत्रों की

पहचान कर कार्रवाई प्रारंभ

नगर निगम के अधिकारी के अनुसार जलजमाव वाले क्षेत्रों की पहचान कर कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। बहादुरपुर ओवरब्रिज से मोइनुलहक स्टेडियम होते हुए प्रेमचंद रंगशाला तक भूगर्भ नाले का निर्माण कार्य पूरा हो गया। निगम के अनुसार इस वर्ष इस क्षेत्र में जलजमाव नहीं होगा। राजेंद्रनगर के बड़े भाग को भी लाभ मिलेगा। इस क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष पानी लग जाता है।

----------

भूमिगत पाइपलाइन के

विस्तार से मिलेगी राहत

पटना नगर निगम की स्थायी सशक्त समिति के सदस्य डॉ. आशीष कुमार सिन्हा के अनुसार पृथ्वीराज चौराहे से भूमिगत पाइपलाइन के विस्तार से लोहानीपुर में जलजमाव की समस्या का स्थायी रूप से निदान हो जाएगा।

-पृथ्वीराज चौराहे के पास नहीं होगा जलजमाव, डेढ़ माह में तैयार होगा एक मीटर व्यास का नाला

- थोड़ी सी बारिश में भी जलजमाव से परेशान होते थे स्थानीय लोग

-------------

जागरण संवाददाता,

chat bot
आपका साथी