बिहार में इसी माह से दौड़ेंगी 70 लग्जरी और डीलक्स बसें- जनवरी से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सौगात

बिहार की सड़कों पर इसी माह 70 लग्जरी डीलक्स और सेमी डीलक्स बसें उतरेंगी। वहीं अगले वर्ष जनवरी से 20 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। ये बसें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। परिवहन विभाग ने इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 11:05 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 10:55 PM (IST)
बिहार में इसी माह से दौड़ेंगी 70 लग्जरी और डीलक्स बसें- जनवरी से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सौगात
बिहार की सड़कों पर इसी माह 70 लग्जरी, डीलक्स और सेमी डीलक्स बसें उतरेंगी।

कुमार रजत, पटना। राजधानी समेत बिहार की सड़कों पर इसी माह 70 लग्जरी, डीलक्स और सेमी डीलक्स बसें उतरेंगी। वहीं अगले वर्ष जनवरी से 20 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। ये बसें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। परिवहन विभाग ने इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली है। उम्मीद है कि परिवहन मंत्री शीला कुमारी दोनों ही सुविधाओं को हरी झंडी दिखाएंगी।

70 में से 15 बसें लग्जरी हैं

परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस माह शुरू होने वाली 70 बसों में 15 बसें लग्जरी हैं। इसके अलावा 25 बसें डीलक्स जबकि 30 बसें सेमी डीलक्स हैं। लग्जरी व डीलक्स बसों का परिचालन सिटी सेवा के अलावा सिलीगुड़ी, मुजफ्फरपुर आदि रूटों पर भी होगा। बसों के फाइनल रूट के साथ उद्घाटन की तारीख की औपचारिक घोषणा जल्द की जाएगी। अभी दिल्ली समेत कई रूटों पर परिवहन निगम लग्जरी बसों का परिचालन कर रहा है। 

15 दिनों में आ जाएंगी इलेक्ट्रिक बसें

नए साल में राजधानी की सड़कों पर पहली बार इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी। परिवहन निगम के अनुसार, टेंडर समेत सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। अगले 15-20 दिनों में बसें पटना आ जाएंगी। सभी बसें अशोक लेलैंड की है। नए साल में मकर संक्रांति के आसपास इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत हो सकती है। पहले चरण में गांधी मैदान, एयरपोर्ट और बेली रोड रूट पर इन बसों का परिचालन हो सकता है। इसके अलावा हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ जैसे शहरों के लिए भी इंटरसिटी सेवा शुरू करने की योजना है। इस पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। इलेक्ट्रिक बसों के लिए सड़कों की गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए। रूट तय करने में इनका भी ख्याल रखा जाएगा। 

फुलवारीशरीफ में चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक बसों के लिए फुलवारीशरीफ डीपो में चार्जिंग स्टेशन का काम तेजी से चल रहा है। यहां 11 चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक बसें एक बार फुल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर तक चलेंगी। इन बसों में ऑटोमैटिक दरवाजे होंगे। जल्द ही अन्य जगहों पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है। 

प्रदूषण नियंत्रण में मिलेगी मदद

पटना समेत गया और मुजफ्फरपुर जैसे शहर वायु प्रदूषण के मामले में शीर्ष पर हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू होने से इन शहरों में प्रदूषण नियंत्रण में भी मदद मिलेगी। केंद्र सरकार भी राज्यों में इलेक्ट्रिक बसों को बढ़ावा दे रही है। इसी योजना के तहत पटना में भी इलेक्ट्रिक बस सेवा का परिचालन किया जाना है। 

chat bot
आपका साथी