बालू के अवैध खनन में 65 बड़े चेहरों पर कसेगा शिकंजा, बिहार में अब तक 41 अफसरों पर हो चुकी कार्रवाई

Sand Mafia in Bihar बालू के अवैध खनन मामले में दो आइपीएस सहित 41 अफसरों पर गाज गिराने के बाद भी पुलिस मुख्यालय और आर्थिक अपराध इकाई की कार्रवाई जारी है। बालू माफिया का साथ देने वाले अफसर व तस्करों पर कार्रवाई की तैयारी हो रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:19 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:19 AM (IST)
बालू के अवैध खनन में 65 बड़े चेहरों पर कसेगा शिकंजा, बिहार में अब तक 41 अफसरों पर हो चुकी कार्रवाई
बिहार में बालू माफिया पर सरकार ने कसा शिकंजा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आशीष शुक्ल। बालू के अवैध खनन मामले में दो आइपीएस सहित 41 अफसरों पर गाज गिराने के बाद भी पुलिस मुख्यालय और आर्थिक अपराध इकाई की कार्रवाई जारी है। बालू के खेल में दोषियों से साठगांठ और उनका साथ देने वाले अफसर व तस्करों पर कार्रवाई की तैयारी हो रही है। छह जिलों में अवैध खनन में शामिल बालू धंधेबाज और उनकी मदद करने वाले सफेदपोश की लंबी सूची तैयार की गई थी। इनमें 65 ऐसे हैं, जिनके खिलाफ आतंरिक, तकनीकी और अन्य जांच तेज हो गई है। साक्ष्य के आधार पर जल्द ही इनके खिलाफ केस दर्ज हो सकता है।

कई ने बदल लिए नंबर, हो गए अंडरग्राउंड

ईओयू से जुड़े सूत्रों की मानें तो इसमें सबसे अधिक भोजपुर और पटना के लोगों के नाम सामने आए हैैं। औरंगाबाद में कुछ ठेकेदार के नाम उजागर हुए हैं, जिनका कई जिलों के ट्रांसपोर्ट से कनेक्शन है। दोषी अफसर में कुछ के संपर्क में लगातार स्थानीय तस्कर व ठेकेदार रहते थे। इनमें छह से अधिक सफेदपोश हैं। ठेकेदार और बालू तस्कर को संरक्षण देने से लेकर पार्टनर बने कुछ स्थानीय लोग भी इसमें शामिल थे। दोषी पुलिस अफसर सहित अन्य पदाधिकारियों पर कार्रवाई के बाद कई ने अपना ठिकाना व मोबाइल नंबर बदल लिया है। कई अंडरग्राउंड हो गए हैं।

लेनदेन व संपत्ति का हिसाब देने में छूटेंगे पसीने

रोहतास, पटना, भोजपुर, सारण, औरंगाबाद और रोहतास में हुई कार्रवाई और दोषी पुलिस अधिकारियों में चार पुलिस पदाधिकारी और प्रशासनिक अफसर ऐसे हैं, जिनकी आय से अधिक संपत्ति की बात सामने आ रही है। साथ ही तकनीकी जांच में भी इनका बालू माफिया से संपर्क की बात से इन्कार नहीं किया जा सकता है। दो पदाधिकारी ऐसे भी हैं, जिनकी आय से अधिक संपत्ति मिल सकती है। जांच टीम के पास इनके खिलाफ तैयार फाइल भी साक्ष्य से बढ़ती जा रही है। इसमें दो पदाधिकारी ऐसे हैं, जिन्हें संपत्ति का हिसाब देने में पसीना छूट सकता है। टीम एक पुलिस अधिकारी की संपत्ति की जांच भी शुरू कर दी है। अवैध बालू खनन में आधा दर्जन सफेदपोश सहित 65 पर कसा शिकंजा बिल्डर, ठीकेदार, कारोबारी सहित 80 से अधिक लोगों की संलिप्तता आ रही है सामने, जांच शुरू 41 दोषी अफसरों पर कार्रवाई के बाद उनके साठगांठ और संपर्क रखने वालों की तैयार हुई थी कुंडली 06 जिलों में चल रही जांच, तकनीकी और लेनदेन में फंसने और बालू से अकूत संपत्ति बनाने वाले पर नकेल 02 आइपीएस अफसर सहित दोषी मिले 41 पुलिस और प्रशासनिक अफसरों पर अब तक गिर चुकी है गाज

chat bot
आपका साथी