शिल्पकारों के लिए 52 कमरों का छात्रावास हुआ तैयार

शिल्प कला का प्रशिक्षण लेने वाले कलाकारों को अब पटना में रहने की दिक्कत नहीं होगी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:54 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:54 AM (IST)
शिल्पकारों के लिए 52 कमरों का छात्रावास हुआ तैयार
शिल्पकारों के लिए 52 कमरों का छात्रावास हुआ तैयार

पटना। शिल्प कला का प्रशिक्षण लेने वाले कलाकारों को अब पटना में रहने की दिक्कत नहीं होगी। पाटलिपुत्र स्थित उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान परिसर में शिल्पकारों के लिए छात्रावास बनकर तैयार हो गया है। वैसे तो यह छात्रावास पुराना है, लेकिन जीर्णोद्धार कार्य के लिए इसे बंद कर दिया गया था। शनिवार से इसे फिर से खोल दिया जाएगा।

शिल्प संस्थान के निदेशक अशोक कुमार सिन्हा ने बताया कि छात्रावास के उन्नयन में 62 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। इसके भवन का निर्माण 2008 में एक करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से हुआ था। 52 कमरों वाले छात्रावास में सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। हर कमरे में एक शिल्पकार के रहने की व्यवस्था रहेगी। पहले तल पर छात्राएं रहेंगी तो ग्राउंड फ्लोर पर छात्रों को रहने की सुविधा मिलेगी। छात्रावास के प्रवेश द्वार पर सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। अजनबी व्यक्तियों को छात्रावास में आने की मनाही होगी।

शिल्पकारों को मिलेगी 50 हजार की टूल किट : संस्थान परिसर में बने छात्रावास का उद्घाटन 26 सितंबर को उद्योग मंत्री महेश्वर हजारी करेंगे। इसी दौरान शिल्पकारों को प्रशिक्षण देने के लिए परिसर में बनाए गए सामान्य सुविधा केंद्र का भी उद्घाटन होगा। इस केंद्र में शिल्प का प्रशिक्षण देने के साथ ही उत्पाद की मार्केटिंग के बारे में भी बताया जाएगा। आरा, गया एवं दरभंगा में नवनिर्मित सामान्य सुविधा केंद्र का उद्घाटन भी मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये करेंगे। इस मौके पर सुजनी कला, एप्लिक-कशीदा, मधुबनी पेंटिंग एवं सिक्की कलाकारों के बीच 50 हजार रुपये की मुफ्त टूल्स किट का वितरण मंत्री के हाथों होगा।

chat bot
आपका साथी