बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाएंगे पांच सौ बस स्टॉप, 16 जिलों में शुरू हुआ निर्माण

बिहार सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में 500 बस स्टॉप का निर्माण कराएगी। ऐसा सुरक्षित परिवहन एवं सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए किया जा रहा है। जानें कहां-कहां मिलेगी सुविधा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:09 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:09 AM (IST)
बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाएंगे पांच सौ बस स्टॉप, 16 जिलों में शुरू हुआ निर्माण
बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाएंगे पांच सौ बस स्टॉप, 16 जिलों में शुरू हुआ निर्माण

पटना, जेएनएन। सरकार सुरक्षित परिवहन एवं सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 500 बस स्टॉप का निर्माण कराएगी। पहले चरण में 170 बस स्टॉप निर्माण के लिए बिहार सड़क सुरक्षा परिषद ने सभी जिलों को 3 करोड़ 23 लाख 51 हजार रुपये जारी कर दिए हैं।

सड़क सुरक्षा को देखते हुए किया जा रहा निर्माण

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि सड़क सुरक्षा को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में बस स्टॉप का निर्माण किया जा रहा है। बस स्टॉप का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद तय ठहराव स्थल पर ही सार्वजनिक परिवहन की गाडिय़ां रुकेंगी। यात्रियों को धूप में खड़े होकर बस के आने का इंतजार नहीं करना होगा। शेड के नीचे सीमेंटेड चेयर की व्यवस्था होगी। सड़क सुरक्षा जागरुकता के लिए नवनिर्मित सभी बस स्टॉप पर आकर्षक वॉल पेंटिंग भी की जाएगी। वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में बस स्टॉप उपलब्ध नहीं है। बस स्टॉप की संख्या कम होने की वजह से बसों का ठहराव स्थल तय नहीं है। जहां-तहां वाहनों के रुकने से यातायात की समस्या उत्पन्न होती है और सड़क दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है। 

250 वर्गफीट एरिया में बनेगा बस स्टॉप

बस ठहराव स्थल पर संरचना का निर्माण पथ निर्माण विभाग की सड़कों के किनारे उपयुक्त स्थलों पर किया जाना है। एक बस स्टॉप का निर्माण 250 वर्गफीट जमीन पर होगा। प्रति बस स्टॉप निर्माण कार्य पर लागत 1.90 लाख रुपये दिया गया है।

जिलेवार बस स्टॉप की संख्या तय

दरभंगा-29, मुजफ्फरपुर-24,पूर्वी चंपारण और मधुबनी-23-23, गया और समस्तीपुर-20-20, पश्चिमी चंपारण, सारण और पटना में 19-19, सिवान और वैशाली में 17-17, नालंदा-15, रोहतास, गोपालगंज, भागलपुर, पूर्मिया, कटिहार और बेगूसराय में 14-14,  भोजपुर और अररिया में-13, शेखपुरा में तीन, जहानाबाद और लखीसराय में पांच-पांच, कैमूर, सहरसा और जमुई में नौ-नौ, मुंगेर में छह, किशनगंज में सात बस स्टॉप निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

chat bot
आपका साथी