बीएड कॉलेजों में 50 फीसद सीटें अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित, मेधा सूची के आधार पर अनुशंसा

बिहार के 21 माइनरिटी बीएड कॉलेजों की 50 फीसद आरक्षित सीटों पर नामांकन प्रक्रिया नोडल विश्वविद्यालय एलएनएमयू ने आरंभ कर दी है। इसके लिए वेबसाइट 26 से 30 नवंबर तक खुली रहेगी। आए हुए आवेदनों के आधार पर संबंधित कॉलेजों को मेधा सूची अनुशंसा के लिए भेजी जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:47 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 09:47 PM (IST)
बीएड कॉलेजों में 50 फीसद सीटें अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित, मेधा सूची के आधार पर अनुशंसा
21 माइनरिटी बीएड कॉलेजों की 50 फीसद आरक्षित सीटों पर नामांकन प्रक्रिया नोडल विश्वविद्यालय एलएनएमयू ने आरंभ कर दी है।

पटना, जेएनएन। राज्य के 21 माइनरिटी बीएड कॉलेजों की 50 फीसद आरक्षित सीटों पर नामांकन प्रक्रिया नोडल विश्वविद्यालय एलएनएमयू ने आरंभ कर दी है। राज्य के नोडल अधिकारी प्रो. अजीत कुमार सिंह ने बताया, सीईटी बीएड-2020 परीक्षा में उत्तीर्ण, ऐसे अभ्यर्थी जो अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम-ईसाई) से आते हैं और अल्पसंख्यक के लिए आरक्षित सीटों पर माइनरिटी कॉलेज में नामांकन लेना चाहते हैं, तो वह अपने क्रेडेंशियल से लॉगिन कर कम्युनिटी व कॉलेज का चयन कर सकते हैं।

26 से 30 नवंबर तक खुली रहेगी वेबसाइट

इसके लिए वेबसाइट 26 से 30 नवंबर तक खुली रहेगी। आए हुए आवेदनों के आधार पर संबंधित कॉलेजों को मेधा सूची अनुशंसा के लिए भेजी जाएगी। इसके आधार पर इन कॉलेजों में 50 फीसद सीटों पर नामांकन होगा। वेब साइट का सहारा लेकर छात्र अपना नामांकन करा सकते हैं। 

आज तक करा लें नामांकन, नहीं तो दावा खत्म 

प्रो. अजीत सिंह ने बताया, 10, 11, 12, 23, 24 व 25 नवंबर को संपन्न हुई काउंसिलिंग की अनुशंसा पर अभ्यर्थी 27 नवंबर तक अपना नामांकन आवंटित कॉलेजों में ले लें। अन्यथा, उनका नामांकन दावा समाप्त हो जाएगा।

काउंसिलिंग और पेपर वेरीफिकेशन का कार्य हो चुका पूरा

बिहार के 325 कॉलेजों में बीएड एडमिशन के लिए काउंसिलिंग और पेपर वेरीफिकेशन का कार्य हो चुका है। इसमें 15,421 विद्याॢथयों ने नामांकन लिया और 846 विद्याॢथयों ने ब्लॉक एंड अपग्रेड ऑप्शन का चयन किया है। जबकि 10,890 विद्याॢथयों ने सेकेंड काउंसिलिंग का चयन किया है।

एक दिसंबर को जारी की जाएगी दूसरी सूची

सहभागी विश्वविद्यालय के नोडल पदाधिकारी ने पेपर वेरीफिकेशन सह काउंसिलिंग का कार्य अपने डैशबोर्ड से संपन्न कर कॉलेज के डैशबोर्ड भेज दिया है। अब कॉलेज इसके आधार पर अभ्यर्थी का नामांकन करेंगे। खाली बची सीटों पर दूसरे चरण के काउंसिलिंग प्रक्रिया के लिए सूची एक दिसंबर को जारी की जाएगी। वेबसाइट पर आए हुए आवेदनों के आधार पर संबंधित कॉलेजों को मेधा सूची अनुशंसा के लिए भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी