महावीर मंदिर में 42 शिवभक्तों ने किया रुद्राभिषेक

ॐ नम शंभवाय च मयोभवाय च नम शकराय च मयस्कराय च नम शिवाय च शिवतराय च..

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 11:18 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 11:18 PM (IST)
महावीर मंदिर में 42 शिवभक्तों ने किया रुद्राभिषेक
महावीर मंदिर में 42 शिवभक्तों ने किया रुद्राभिषेक

पटना। ॐ नम: शंभवाय च मयोभवाय च नम: शकराय च, मयस्कराय च नम: शिवाय च शिवतराय च..। भगवान शिव यानी रुद्र के अभिषेक के मंत्र सावन की पहली सोमवारी पर शहर की फिजाओं में गूंजते रहे। कई श्रद्धालुओं ने अपने घर में रुद्राभिषेक कराया तो कुछ मंदिरों में भी रुद्राभिषेक कराया गया। बिहार राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड के आदेश पर शहर के ज्यादातर शिवालय सोमवार से पूरे सावन माह तक के लिए बंद हो गए। हालांकि अन्य देवताओं के मंदिर लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए खुले रहे। पटना जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर में पहले से बुकिंग कराने वाले 42 श्रद्धालुओं ने रुद्राभिषेक कराया। हनुमान मंदिर में स्थापित तीन शिवलिंगों पर सोमवार को सुबह से रात नौ बजे तक एक-एक कर श्रद्धालुओं को निर्धारित समय पर रुद्राभिषेक कराया गया। इसके लिए एक सप्ताह पहले से ही भक्तों ने मंदिर में आकर बुकिंग कराई थी। महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि पुजारी और यजमान को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना की अनुमति दी गई है।

रुद्राभिषेक के लिए निर्धारित है दर

महावीर मंदिर परिसर में रुद्राभिषेक कराने के लिए दक्षिणा की दर निर्धारित है। सोमवार के दिन हनुमान की प्रतिमा के समीप स्थित शिवलिंग के रुद्राभिषेक के लिए 1501 रुपये, पीछे वाले शिवलिंग के लिए 1001 रुपये और प्रथम तल पर स्थापित शिवलिंग के रुद्राभिषेक के लिए 2100 रुपये की रसीद कटानी पड़ती है। अन्य दिनों में हनुमान की प्रतिमा के समीप बने शिवलिंग के लिए 1001, पीछे वाले शिवलिंग के लिए 751 और तीसरे शिवलिंग के रुद्राभिषेक के लिए 1501 रुपये की रसीद काटी जाती है। मंदिर प्रबंधन से जुड़े भवनाथ झा ने बताया कि रुद्राभिषेक कराने के लिए भक्तों को अपने साथ कोई भी सामग्री नहीं लानी होती है। पूजन के लिए सारी व्यवस्था मंदिर से ही की जाती है।

अगली सोमवारी के लिए अब तक 30 बुकिंग

सावन की दूसरी सोमवारी यानी 13 जुलाई को रुद्राभिषेक के लिए महावीर मंदिर में अब तक 30 श्रद्धालुओं ने बुकिंग कराई है। बुकिंग काउंटर के कर्मचारी हरिकांत प्रसाद ने बताया कि प्रत्येक सोमवारी पर रुद्राभिषेक के लिए अधिकतम 42 श्रद्धालुओं की बुकिंग करनी है। मंगलवार को मंदिर में रुद्राभिषेक करने के लेकर 12 श्रद्धालुओं की बुकिंग हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी