डीएम की चेतावनी के बाद भी 42 अधिकारी मिले गैरहाजिर, एक दिन का वेतन रोका गया

जिलाधिकारी कुमार रवि की चेतावनी के बाद भी जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड कार्यालयों तक में 42 कर्मचारी और अधिकारी अनुपस्थित मिले। शुक्रवार को सघन जांच अभियान चलाया गया तो इनका पर्दाफाश हुआ कि कई अधिकारी अपने मुख्‍यालय से गायब रहते हैं।

By Edited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 02:10 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 02:10 AM (IST)
डीएम की चेतावनी के बाद भी 42 अधिकारी मिले गैरहाजिर, एक दिन का वेतन रोका गया
प्रखंड मुख्‍यालय छोड़ने से पहले लेनी है डीएम की अनुमति। जागरण

पटना, जेएनएन। जिलाधिकारी कुमार रवि की चेतावनी के बाद भी जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड कार्यालयों तक में 42 कर्मचारी और अधिकारी अनुपस्थित मिले। शुक्रवार को सघन जांच अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी अनुपस्थित अधिकारियों एवं कíमयों का एक दिन का वेतन रोकने और वाíषक वेतन वृद्धि रोकने के लिए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी कुमार रवि को गुप्त सूचना मिली है कि प्रखंडों में तैनात अधिकांश अधिकारी और कर्मचारी मुख्यालय में नहीं रहते हैं। इस कारण सरकारी कार्यो के क्रियान्वयन पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा कि कार्यालयों के औचक निरीक्षण की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी एवं कर्मी के विरुद्ध विधि सम्मत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय सहित अनुमंडल एवं प्रखंड कार्यालय के सभी अधिकारी एवं कर्मी को मुख्यालय में बने रहना है। अपने कर्तव्य के प्रति सजग एवं तत्पर होकर पूरी जवाबदेही से कार्य का ससमय निष्पादन करें।

चुनाव कोषांग से अब तक नहीं लौटे हैं कर्मी

जिला स्तर पर जिला भू अर्जन कार्यालय की जांच अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम पदाधिकारी ने की। तीन कर्मी अनुपस्थित पाए गए। जांच में पाया कि कई कर्मी बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान विभिन्न कोषाग में कार्यरत थे, वह अभी तक विरमित होकर कार्यालय में अपना योगदान नहीं दिए हैं। 

इन प्रखंड कार्यालयों में अनुपस्थित मिले अधिकारी

प्रखंड कार्यालय बिहटा में मार्केटिंग ऑफिसर तथा कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, मनेर में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी तथा कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, नौबतपुर में मार्केटिंग ऑफिसर, दानापुर में मार्केटिंग ऑफिसर अनुपस्थित मिले। मनरेगा कार्यालय दुल्हिन बाजार में अंचलाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी और कनीय अभियंता तथा पंचायत तकनीकी सहायक अनुपस्थित मिले। इनके अतिरिक्त कार्यपालक सहायक लिपिक अनुसेवक भी मौके पर जाच के दौरान अनुपस्थित मिले। आगे भी औचक निरीक्षण का सिलसिला जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी