अस्पताल पहुंच रहे 40 फीसद रोगी बुखार से पीड़ित

मौसम में उतार-चढ़ाव के साथ वायरल संक्रमितों की संख्या दोबारा बढ़ने लगी है। पीएमसीएच ओपीडी के मेडिसिन विभाग में हर दिन औसतन ढाई सौ से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से 40 फीसद बुखार से पीड़ित होते हैं। बुखार पीड़ितों में से करीब 15 फीसद में डेंगू-चिकनगुनिया की पुष्टि हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 02:15 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 02:15 AM (IST)
अस्पताल पहुंच रहे 40 फीसद रोगी बुखार से पीड़ित
अस्पताल पहुंच रहे 40 फीसद रोगी बुखार से पीड़ित

पटना । मौसम में उतार-चढ़ाव के साथ वायरल संक्रमितों की संख्या दोबारा बढ़ने लगी है। पीएमसीएच ओपीडी के मेडिसिन विभाग में हर दिन औसतन ढाई सौ से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से 40 फीसद बुखार से पीड़ित होते हैं। बुखार पीड़ितों में से करीब 15 फीसद में डेंगू-चिकनगुनिया की पुष्टि हो रही है। इसके साथ ही गत तीन दिनों में पीएमसीएच की मेडिसिन इमरजेंसी में हर दिन औसतन 275 से अधिक रोगी भर्ती हो रहे हैं।

पीएमसीएच में मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. बीके चौधरी ने बताया कि हर वर्ष मौसम में बदलाव के कारण बड़ी संख्या में लोग बुखार व पेट संबंधी समस्याएं को लेकर लोग उपचार कराने आते हैं। इस समय ओपीडी व इनडोर में जितने रोगी आ रहे हैं उनमें से करीब 40 फीसद तेज बुखार से पीड़ित हैं। इनमें से डेंगू, चिकनगुनिया व टायफाइड के रोगी होते हैं। कुछ लोग सामान्य मौसमी सर्दी-खांसी व बुखार से पीड़ित होते हैं। इसके अलावा डायरिया पीड़ित भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं।

------------

दस वायरल पीड़ित

बच्चों में तीन भर्ती

बुधवार को पीएमसीच की शिशु रोग विभाग की ओपीडी में कुल 118 बच्चे पहुंचे। इनमें से दस में वायरल बुखार की पुष्टि हुई। इनमें से एक गंभीर बच्चे को निकू और दो को इमरजेंसी में भर्ती किया गया। वहीं निकू से दो समेत कुल पांच बच्चों को डिस्चार्ज कर घर भेजा गया।

-------

डेंगू व चिकनगुनिया के

मिले एक-एक नए रोगी

पटना : पीएमसीएच में बुधवार को सात बुखार पीड़ितों की जांच में एक में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही जिले में डेंगू रोगियों की संख्या में 57 हो गई है। वहीं जिला मलेरिया पदाधिकारी डा. विनोद कुमार चौधरी के अनुसार चिकनगुनिया का एक नया रोगी मिला है। अबतक पांच लोगों में चिकनगुनिया की पुष्टि हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी