आज लगेगा चंद्रग्रहण- धुंधला दिखाई देगा चांद, जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

इस महीने दो ग्रहण लगने वाले हैं। इनमें एक चंद्र और एक सूर्यग्रहण है। पांच जून को लगने वाला चंद्रग्रहण वास्तव में उपछाया ग्रहण के रूप में है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:24 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 12:29 PM (IST)
आज लगेगा चंद्रग्रहण- धुंधला दिखाई देगा चांद, जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव
आज लगेगा चंद्रग्रहण- धुंधला दिखाई देगा चांद, जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

पटना, जेएनएन। आज रात चांद पर ग्रहण लगेगा। जून माह में दो ग्रहण लगने वाले हैं। इनमें एक चंद्र और एक सूर्यग्रहण है। पांच जून से पांच जुलाई के बीच तीन ग्रहण लगेंगे। पांच जून और पांच जुलाई को चंद्रग्रहण और 21 जून को सूर्यग्रहण लगेगा। आचार्य पीके युग ने वृहद संहिता के हवाले से कहा कि किसी महीने में दो से अधिक ग्रहण हो तो वह समय लोगों के लिए कष्टकारी माना जाता है।

रात्रि को 11.15 बजे से छह जून को 2.34 बजे तक रहेगा चंद्रग्रहण

आज लगने वाला चंद्रग्रहण वास्तव में उपछाया ग्रहण के रूप में है। उपछाया ग्रहण में सूतक स्नानादि का विचार नहीं किया जाता। चंद्रग्रहण रात्रि को 11.15 बजे से छह जून को 2.34 बजे तक होगा। 21 जून को सूर्यग्रहण लगेगा। ग्रहण का आरंभ सुबह 9.15 बजे से दोपहर 3.04 बजे तक रहेगा।

ग्रहण काल में ये करना होगा लाभकारी

सूर्यग्रहण आषाढ़ मास की अमावस्या को मृगशिरा नक्षत्र और मिथुन राशि में लगेगा। यह ग्रहण आर्थिक मंदी और भीषण वर्षा का सूचक होगा। ग्रहण काल में सूर्य उपासना, आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना लाभकारी है। साइंस सेंटर के अधिकारियों ने कहा कि चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण को लेकर श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र की ओर से फिलहाल कोई खास तैयारी नहीं की गई है। गौरतलब हो कि पटना के श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र की ओर से सूर्य ग्रहण पर हर बार विशेष तैयारी की जाती है। यहां पर्यटकों व विज्ञान प्रेमियों के लिए सूर्य ग्रहण देखने के लिए खास व्यवस्था की जाती है।

धुंधला दिखाई देगा चांद

आज लगने वाले ग्रहण में चांद का एक हिस्सा धुंधला दिखाई देगा। ऐसा चंद्रमा पर पृथ्वी की उपछाया पडऩे से होगा। पांच जुलाई को भी ऐसा ही एक चंद्रग्रहण लगेगा, हालांकि इसका कोई असर भारत में नहीं पड़ेगा। 21 जून को लगने वाला सूर्यग्रहण बिहार सहित भारत के कई हिस्सों में दिखाई पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: CoronaVirus: संक्रमण को गले में ही मार देंगी एक चम्मच चीनी के साथ ली गई ईथर की 10 बूंदें, जानें कैसे

chat bot
आपका साथी