वज्रगृह में ईवीएम की सुरक्षा के लिए 24 घंटे पेट्रोलिंग

वज्रगृह में ईवीएम की सुरक्षा के लिए 24 घंटे पेट्रोलिंग
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 01:27 AM (IST) Author: Jagran

पटना । विधानसभा चुनाव के पहले चरण में पांच सीटों का मतदान बुधवार को संपन्न होने के बाद सभी ईवीएम शहर के एएन कॉलेज परिसर में बने वज्रगृह में जमा हो गई हैं। शाम छह बजे से ही रात करीब तीन बजे तक ईवीएम व्रजगृह में जमा कराई गई। ईवीएम जमा होने के बाद कॉलेज गेट से लेकर चारों तरफ अर्धसैनिक बलों की तैनाती हो गई, जो 24 घंटे सतर्क है। इसके अतिरिक्त पुलिस लाइन से तीन पेट्रोलिंग गाड़ी से शिफ्ट बदलकर कॉलेज के आसपास जवान गश्त लगा रहे हैं। बगल के एसकेपुरी थाने की पुलिस की गाड़ी भी कॉलेज गेट पर मौजूद है।

बुधवार रात तीन बजे तक बोरिग रोड से पानी टंकी के बीच मुख्य सड़क से जुड़ने वाली हर गली के मोड़ पर पुलिस तैनात रही। ईवीएम जमा हो जाने के बाद बोरिंग रोड पर यातायात सामान्य कर दिया गया। वज्रगृह के गेट पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती है। इसके साथ एक दर्जन पुलिसकर्मियों को शिफ्ट बदलकर गेट के पास गश्त के लिए तैनात किया गया है। 24 घंटे पहरेदारी और अर्धसैनिक बलों की निगहबानी में ईवीएम वज्रगृह में महफूज रहेंगी। साथ ही सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जा रही है। रात में भी बड़ी संख्या में पुलिसबल कैंप करेगा।

त्रिस्तरीय सुरक्षा में एएन कॉलेज के वज्रगृह में रखी गई ईवीएम

-05 विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम रखी जा चुकी हैं

-03 नवंबर को मतदान के बाद शेष नौ विस की ईवीएम भी रखी जाएंगी

जागरण संवाददाता, पटना : एएन कॉलेज में बनाए गए वज्रगृह में पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम रखी जा चुकी हैं। तीन नवंबर को मतदान के बाद शेष नौ विधानसभा की ईवीएम भी एएन कॉलेज में ही रखी जाएंगी। वज्रगृह की सुरक्षा के लिए कॉलेज में त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है। पूरे परिसर में क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए हैं। मतगणना के लिए भी एएन कॉलेज में ही केंद्र बनाया गया है। पर्याप्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। नियंत्रण कक्ष से भी केंद्र की मॉनिटरिंग की जा रही है। आठ-आठ घंटे के तीन पालियों में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी केंद्र पर किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम कुमार रवि ने सभी अधिकारियों एवं कíमयों को आयोग के दिशा-निर्देश एवं मानक के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया है।

डीएम ने बताया कि विधानसभावार काउंटर बनाए गए हैं। ईवीएम और वीवीपैट के रिसीव करने एवं वज्रगृह तक पहुंचाने एवं रखने की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई हैं। सीसीटीवी कैमरे द्वारा भी सभी कार्य को कवर करने की पारदर्शी व्यवस्था है। डीएम ने केंद्र पर तैनात रहने वाले सभी अधिकारियों एवं कíमयों को कोविड संक्रमण को देखते हुए मास्क और हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करने व शारीरिक दूरी मेंटेन करने का सख्त निर्देश दिया है। वज्रगृह सह मतगणना केंद्र पर बैरिकेडिंग की गई है। निर्बाध बिजली आपूíत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.