देशभर के कलाकारों को हर महीने दिए जाएंगे 20 हजार रुपये, ललित कला अकादमी ने मांगे आवेदन

ललित कला अकादमी नई दिल्ली की ओर से आवेदन मांगे गए हैं। देशभर के 40 कलाकारों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। युवा व उभरते कलाकारों व शोधार्थी को उनके यात्रा व्यय दैनिक व्यय और कला सामग्री की खरीद के लिए एक साल तक प्रतिमाह 20 हजार दिए जाएंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:21 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:21 PM (IST)
देशभर के कलाकारों को हर महीने दिए जाएंगे 20 हजार रुपये, ललित कला अकादमी ने मांगे आवेदन
देशभर के 40 कलाकारों के 20 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। ललित कला अकादमी नई दिल्ली की ओर से 2021-22 की छात्रवृत्ति के कलाकारों से आवेदन मांगे गए हैं। देश भर के कुल 40 कलाकारों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति के रूप में युवा व उभरते कलाकारों व शोधार्थी को उनके यात्रा व्यय, दैनिक व्यय और कला सामग्री की खरीद के लिए एक साल तक प्रतिमाह 20 हजार दिए जाएंगे। मूर्ति शिल्प कला, चित्रकला, सेरेमिक, ग्राफिक्स, कला इतिहास, कला आलोचना, कला प्रबंधन, कला संयोजन एवं प्रलेखन से जुड़े कलाकार इसका लाभ उठा सकते हैं। 

इन शर्तो का रखना होगा ध्यान 

छात्रवृत्ति का लाभ उठाने वाले प्रतिभागी को कला के क्षेत्र में डिग्री-डिप्लोमा की डिग्री होने के साथ दृश्यकला के क्षेत्र में पांच साल का अनुभव होना चाहिए। आयु एक जनवरी को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। वहीं जो कलाकार राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी में पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं अथवा में पूर्व में अकादमी की छात्रवृत्ति, शोध अनुदान प्राप्त कर चुके हैं वो इसका लाभ नहीं उठा सकते। आवेदन करने वाले कलाकार को सभी प्रकार के शैक्षणिक प्रमाणपत्र, आयु प्रमाण पत्र, बायोडाटा, कार्य का विवरण, प्रस्तावित शोध कार्य पर चार सौ शब्दों में लिखी गई टिप्पणी आदि के साथ आवेदन देना होगा। 

आवेदन सचिव, ललित कला अकादमी, रवींद्र भवन, नई दिल्ली के पत्ते पर 30 दिनों के अंदर भेजना होगा। प्रतिभागी अकादमी की वेबसाइट से https://lalitkala.gov.in/ पर आवेदन फार्म जमा करने के साथ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

विभिन्न केंद्रों के साथ कराना होगा काम 

चयनित आवेदकों को विभिन्न अकादमी के क्षेत्रीय केंद्रों के साथ मिलकर अपना शोध कार्य करना होगा। 

1. ललित कला अकादमी क्षेत्रीय केंद्र चेन्नई - 

तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पुंडुचेरी, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप 

2. ललित कला अकादमी क्षेत्रीय केंद्र गढ़ी, नई दिल्ली - 

दिल्ली, उतराखंड, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर तथा चंडीगढ़ 

3. ललित कला अकादमी क्षेत्र केंद्र लखनऊ - 

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, दमन-दीप, दादरा-नगर हवेली 

ललित कला अकादमी क्षेत्रीय केंद्र कोलकाता - पश्चिम बंगाल, मेघालय, मणिपुर, असम, अरूणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मिजोरम, अंडमान - निकोबार 

4.ललित कला क्षेत्रीय केंद्र भुवनेश्वर - 

ओडिशा, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड-छत्तीसगढ़ 

chat bot
आपका साथी