मसौढ़ी में 1986 प्रत्याशी चुनाव मैदान में, संवीक्षा के दौरान चार का नामांकन रद

मसौढ़ी प्रखंड में शनिवार को देर शाम तक संवीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 01:37 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 01:37 AM (IST)
मसौढ़ी में 1986 प्रत्याशी चुनाव मैदान में, संवीक्षा के दौरान चार का नामांकन रद
मसौढ़ी में 1986 प्रत्याशी चुनाव मैदान में, संवीक्षा के दौरान चार का नामांकन रद

संवाद सहयोगी, मसौढ़ी : मसौढ़ी प्रखंड में शनिवार को देर शाम तक निर्वाची पदाधिकारी अमरेश कुमार ने नामांकन पत्रों की संवीक्षा की। इस दौरान विभिन्न कारणों से अलग अलग पदों के कुल चार अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र अस्वीकृत कर दिए गए। इनमें फर्जी जाति प्रमाणपत्र देने के कारण एक मुखिया प्रत्याशी का नामांकन पत्र रद किया गया, जबकि आरक्षण श्रेणी में नहीं होने के कारण दो विभिन्न ग्राम कचहरी के पंच के दो अभ्यर्थियों और जाति प्रमाणपत्र उपलब्घ नहीं कराने के कारण पंचायत समिति सदस्य की एक अभ्यर्थी का नामांकन अस्वीकृत कर दिया गया। संवीक्षा के बाद सभी पदों के लिए कुल 1986 अभ्यर्थी मैदान में रह गए हैं। इनमें पंचायत समिति सदस्य के 154, ग्राम पंचायत मुखिया के 168, ग्राम पंचायत सदस्य (वार्ड सदस्य) के 1102, ग्राम कचहरी सरपंच के 106 व ग्राम कचहरी पंच के 456 अभ्यर्थी शामिल हैं।

18 को नाम वापसी

शनिवार को नामांकन पत्रों की संवीक्षा पूरी होने के बाद 18 अक्टूबर (सोमवार) को इच्छुक अभ्यर्थी अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद उसी दिन सभी अभ्यर्थियों को उनका प्रतीक चिह्न उन्हें आवंटित कर दिया जाएगा। तीन नवंबर को मतदान होना है।

संवीक्षा के दौरान नहीं पहुंचीं महिला मुखिया प्रत्याशी

प्रखंड की एक पंचायत से मुखिया के लिए एक महिला अभ्यर्थी ने फर्जी जाति प्रमाणपत्र के साथ अपना नामांकन किया था। किसी की शिकायत पर जब निर्वाची पदाधिकारी ने इसकी जांच कराई तो मामला सामने आया। बताया जाता है कि उक्त महिला का मायके झारखंड में है और उसने प्रखंड की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित एक ग्राम पंचायत के मुखिया पद से अपनी दावेदारी पेश की थी। इसके लिए उसने फर्जी तरीके से गया जिला के एक अंचल कार्यालय से अनुसूचित जाति का अपना प्रमाणपत्र अपने नामांकन के साथ संलग्न कर अपनी दावेदारी पेश की थी। इस बीच उसके खिलाफ मिली इस शिकायत की जांच के लिए जब निर्वाची पदाध्रिकारी ने उसका जाति प्रमाणपत्र गया जिला के उक्त अंचल कार्यालय को भेजा तब पाया गया कि उसके नाम से इस तरह का कोई प्रमाणपत्र वहां से निर्गत ही नहीं किया गया है। इस कारण उसके जाति प्रमाणपत्र को फर्जी करार देते हुए उसका नामांकन पत्र शनिवार को रद कर दिया गया। हालांकि इसके पूर्व उसे अपना दावा पेश करने के लिए निर्वाची पदाधिकारी माइक से उद्घोषणा करते रहें, लेकिन गिरफ्तारी के भय से वह नहीं आई। बल्कि उसकी जगह दो अन्य लोग पहुंचे, लेकिन वे उसके पक्ष में कोई सटीक साक्ष्य पेश नहीं कर सके और उसका नामांकन अस्वीकृत कर दिया गया।

पुनपुन में 1336 प्रत्याशी मैदान में

संवाद सहयोगी, मसौढ़ी :

शनिवार को संवीक्षा के दौरान पुनपुन में निर्वाची पदाधिकारी शैलेश कुमार केसरी ने विभिन्न कारणों से तीन अभ्यर्थियों का नामांकन पत्र अस्वीकृत कर दिया। इनमें ग्राम पंचायत सदस्य (वार्ड सदस्या) के एक व ग्राम कचहरी पंच के दो अभ्यर्थी शामिल हैं। नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद विभिन्न पदों के लिए कुल 1136 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। इनमें ग्राम पंचायत सदस्य (वार्ड सदस्य ) के 751, ग्राम पंचायत मुखिया के 99, पंचायत समिति सदस्य के 125, ग्राम कचहरी सरपंच के 70 व ग्राम कचहरी पंच के 291 प्रत्याशी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी