ब्लैक फंगस के 16 नए समेत 66 मरीज चार अस्पतालों में भर्ती

प्रदेश में नौ दिन पूर्व दस्तक देने वाले ब्लैक फंगस (म्यूकोर माइकोसिस) के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 01:29 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 01:29 AM (IST)
ब्लैक फंगस के 16 नए समेत 66 मरीज चार अस्पतालों में भर्ती
ब्लैक फंगस के 16 नए समेत 66 मरीज चार अस्पतालों में भर्ती

पटना। प्रदेश में नौ दिन पूर्व दस्तक देने वाले ब्लैक फंगस (म्यूकोर माइकोसिस) के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी 16 नए पीड़ितों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। आइजीआइएमएस में नौ, एम्स में पांच और पारस एचएमआरआइ और रूबन मेमोरियल में ब्लैक फंगस के एक-एक नए रोगी को भर्ती कराया गया। बताते चलें कि अबतक राजधानी के अस्पतालों में एक डॉक्टर समेत दो लोगों की ब्लैक फंगस से मौत हो चुकी है जबकि एक व्यक्ति की दाहिनी आंख निकालनी पड़ी। ब्लैक फंगस के अधिकतर संक्रमितों को सर्जरी की जरूरत पड़ रही है।

एम्स के कोरोना नोडल पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि पांच नए समेत कुल 30 रोगी भर्ती हैं। वहीं आइजीआइएमएस के चिकित्साधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि मंगलवार को नौ नए समेत कुल 22 रोगियों का उपचार चल रहा है। वहीं पारस एचएमआरआइ के महाप्रबंधक डॉ. तलत हलीम के अनुसार एक नए समेत 10 रोगी देरशाम तक यहां भर्ती थे। रूबन मेमोरियल के प्रबंधक अविनाश कुमार ने बताया कि एक नए समेत कुल चार ब्लक फंगस के रोगियों का इलाज किया जा रहा है।

- - - - - - - -

: शुरुआती लक्षण दिखने पर लें डॉक्टर से परामर्श :

सिरदर्द, नाक बंद, नाक में काला पदार्थ या खून निकालना, चेहरे के एक तरफ सूजन, उल्टी, बुखार, सीने में दर्द, साइनस बंद होना, मुंह के ऊपर हिस्से या नाक में काला घाव होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। शुरुआती लक्षणों में इलाज से इसे दवा से ठीक किया जा सकता है।

: मास्क व चश्मे के बिना नहीं जाएं बाहर :

म्यूकोर माइकोसिस सामान्यत: नाक, मुंह या आंख से ही शरीर में प्रवेश करता है। ऐसे में बिना मास्क या चश्मे के धूल या नमी वाली जगहों में नहीं जाएं। कोविड संक्रमित या उससे मुक्त हो चुके लोग, खासकर जिन्हें स्टेरॉयड दी गई है वे अपने शुगर स्तर की नियमित जांच करते रहें।

chat bot
आपका साथी