इंटर की 16 लाख 53 हजार सीटों पर नामांकन के लिए होगा आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सत्र 2020-2022 के लिए इंटर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 01:26 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:08 AM (IST)
इंटर की 16 लाख 53 हजार सीटों पर नामांकन के लिए होगा आवेदन
इंटर की 16 लाख 53 हजार सीटों पर नामांकन के लिए होगा आवेदन

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सत्र 2020-2022 के लिए इंटर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इंटरस्तरीय स्कूल-कॉलेजों में नामांकन के लिए 8 जुलाई से परीक्षार्थी ऑनलाइन आवेदन करेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 17 जुलाई तक चलेगी। ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों को ही इस वर्ष इंटर में नामांकन होगा। इसके लिए बोर्ड ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर प्रॉस्पेक्टस एवं आवेदन फार्म जारी कर दिया है। इस वर्ष इंटर में 16 लाख, 53 हजार, 592 सीटों पर नामांकन होगा।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार इंटर में नामांकन के लिए इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट (ओएफएसएस) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से www.श्रद्घह्यह्यढ्डद्बद्धड्डह्म.द्बठ्ठ पर कॉमन प्रॉस्पेक्टस डाला गया है। इसे विद्यार्थी डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई एवं आइसीएसई बोर्ड के परीक्षार्थियों को बाद में आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। उनके लिए रिजल्ट आने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

: मोबाइल नंबर एवं आइडी का छात्र करेंगे उपयोग :

बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि वर्तमान में 3417 इंटर स्तरीय स्कूल-कॉलेजों में नामांकन लिया जाएगा। इंटर में नामांकन के लिए इच्छुक छात्रों को अपना मोबाइल नंबर एवं मेल आइडी देना होगा। एक मोबाइल नंबर का उपयोग एक आवेदन के लिए होगा। कॉलेजों में आवेदन करने से पहले छात्र पिछले वर्ष के कॉलेजों के कट ऑफ मा‌र्क्स एक बार जरूर देख लें। उसके आधार पर वे अपनी प्राथमिकता तय कर सकते हैं। : 4089 वसुधा केंद्रों की पहचान :

इंटर के आवेदन पत्र भरने के लिए राज्य में 4089 वसुधा केंद्रों की पहचान की गई है। वसुधा केंद्रों के माध्यम से छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिला निबंधन केंद्र पर भी आवेदन भरने की व्यवस्था की गई है। नेट की सुविधा हो तो छात्र अपने घर से ही आवेदन कर सकते हैं। : 300 होगा आवेदन शुल्क :

इंटर में नामांकन के लिए बिहार बोर्ड ने 300 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया है। विद्यार्थी आवेदन के साथ ही शुल्क जमा कर सकते हैं। इंटर में नामांकन के लिए एक छात्र 20 कॉलेजों को विकल्प के रूप में दे सकते हैं।

: नामांकन को लेकर एप तैयार :

बोर्ड ने नामांकन के लिए ओएफएसएस नाम से एक एप तैयार किया है। प्ले स्टोर में जाकर छात्र इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से छात्रों को नामांकन संबंधी सूचनाएं मुहैया कराई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी