बोनांजा विमान के दीदार के लिए अभी 15 दिन का और इंतजार, पटना जू में बनाया जा रहा प्‍लेटफॉर्म

राजधानी पटना की शान पटना जू में जल्‍द ही एक और नया आकर्षण दिखेगा। जू में करीब 40 साल पुराना बोनांजा विमान देखने को मिलेगा। यह विमान कभी पटना एयरपोर्ट से उडान भरता था। अब यह प्रचलन में नहीं है। जू में इसे काफी नजदीक से देखने का मौका मिलेगा।

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:36 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:36 AM (IST)
बोनांजा विमान के दीदार के लिए अभी 15 दिन का और इंतजार, पटना जू में बनाया जा रहा प्‍लेटफॉर्म
विमान को रखने के लिए पटना जू में बनाया जा रहा प्‍लेटफाॅर्म

जेएनएन, पटना : पटना जू में बोनांजा विमान के दीदार के लिए दर्शकों को अभी 15 दिन और इंतजार करना होगा। बोनांजा विमान के लिए प्लेटफार्म बनाने का काम तेज हो गया है। पटना जू के रोज गार्डेन के पास प्लेटफाॅर्म बन रहा है। प्लेटफाॅर्म की ढलाई का काम कर लिया गया है। विमान के आकार का ही प्लेटफाॅर्म बनाया गया है। यह राज्य सरकार का 35 साल पुराना विमान है। शहीद वीर कुंवर सिंह पार्क (हार्डिंग पार्क) में भी एक बोनांजा विमान रखा गया है, जिसे पार्क में भ्रमण करने वाले लोगों के दर्शन के लिए रखा गया है।

प्रदर्शनी के तौर पर चिडिय़ाघर में रखा जाना है विमान

राज्य सरकार का 35 साल पुराना विमान पटना जू में प्रदर्शनी के तौर पर रखा जाना है। पटना एयरपोर्ट से बोनांजा विमान को जू में पहले ही लाया जा चुका है। जू प्रशासन की तरफ से एरो आकार में 35 फीट लंबे प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जा रहा है।

विमान के साथ ले सकेंगे सेल्फी

जू घूमने आने वाले दर्शक विमान के साथ सेल्फी ले सकेंगे। बच्चों को यह विमान खूब पसंद आएगा। लोगों को इस विमान के बारे में पैनल लगाकर जानकारी भी दी जाएगी। एक इंजन वाले इस विमान को प्रदर्शनी से पहले इसकी डेंटिंग-पेंटिंग की जानी है।

40 साल पहले बिहार आया था बोनांजा

एयरपोर्ट अधिकारियों की मानें तो यह विमान करीब 40 साल पहले पटना लाया गया था। यह एक छोटा और हल्‍का विमान है। इसका काफी दिनों तक इस्‍तेमाल होता रहा। अब यह काफी पुराना हो गया और वक्‍त के मुताबिक आउटडेटड भी। इसलिए एयरपोर्ट ने इसे पटना जू के हवाले कर दिया। इससे जू के दर्शकों की रुचि बढेगी।

कहते हैं निदेशक

बोनांजा विमान के प्लेटफॉर्म के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। 10 से 15 दिनों में लोग बोनांजा विमान का दीदार कर सकेंगे।

-अमित कुमार, निदेशक, पटना जू

chat bot
आपका साथी