जिले में 1200 पूजा समितियों को मिला लाइसेंस

-अनुमति नहीं लेने वाले पंडालों की थानाध्यक्ष बनाएंगे सूची मेला आयोजन के लिए अनुशंसा नहीं ---------- - कोविड संक्रमण से बचाव को जारी गाइडलाइन करना होगा पालन -नियम के उल्लंघन पर आपदा प्रबंधन और महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई ----------- -200 पूजा पंडालों की सूची तैयार अभी तक नहीं ली गई है अनुमति -24 घंटे जिला नियंत्रण कक्ष करेगा कार्य फायर ब्रिगेड एम्बुलेंस अलर्ट पर --------- जागरण संवाददाता पटना

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 07:53 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 07:53 PM (IST)
जिले में 1200 पूजा समितियों को मिला लाइसेंस
जिले में 1200 पूजा समितियों को मिला लाइसेंस

पटना । कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देश के अनुपालन की शर्त पर राजधानी सहित जिले भर में करीब 1200 पूजा समितियों को लाइसेंस जारी कर दिया गया है। ऐसे पूजा पंडालों की सूची थानाध्यक्षों से मांगी गई, जिन्होंने जिला प्रशासन से अनुमति नहीं ली है। दशहरा मेले के आयोजन के लिए विभिन्न विभागों से अनुशंसा नहीं मिल रही है।

दुर्गा पूजा और मूर्ति विसर्जन के लिए जिला प्रशासन ने पूजा समिति को दिशा निर्देश से अवगत करा दिया है। जिले में अब तक करीब 200 ऐसे पूजा पंडालों की सूची तैयार की गई है, जिसके लिए अनुमति नहीं ली गई है। पूजा के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए थाना, प्रखंड और अनुमंडल स्तर पर शांति समिति की बैठक करने और कोविड मानक का पालन के प्रति नागरिकों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि जिले में पूजा पंडाल के लिए जितने आवेदन आए थे सभी को कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा निर्देश के पालन की शर्त पर लाइसेंस जारी कर दिया गया है। मूर्ति विसर्जन के लिए जुलूस में शामिल होने वालों की संख्या स्पष्ट रूप से दर्ज करना अनिवार्य होगा। पूजा पंडालों में मास्क, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी का पालन करना लाइसेंस की शर्त में शामिल है। नियम के उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन और महामारी अधिनियम के तहत दंडात्मक कार्रवाई का प्रविधान है।

---------

कल से तैनात

होंगे दंडाधिकारी

दुर्गा पूजा के अवसर पर शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंगलवार से दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की तैनाती होगी। जिला नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा। फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, अस्पताल और अन्य आवश्यक सेवा अलर्ट पर रहेगी।

----------

chat bot
आपका साथी