मैट्रिक परीक्षा शांतिपूर्ण, राज्य में 11 नकलची निष्कासित

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन चार लोगों को दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 07:54 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 07:54 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षा शांतिपूर्ण, राज्य में 11 नकलची निष्कासित
मैट्रिक परीक्षा शांतिपूर्ण, राज्य में 11 नकलची निष्कासित

पटना। बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन गुरुवार को कदाचार में लिप्त 11 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया। मुंगेर और गया में दूसरे परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने वाले चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इस बात की जानकारी दी।

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन राज्य के 1418 केंद्रों पर दोनों पालियों में अंग्रेजी विषय में शामिल होने के लिए 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। छात्राओं की संख्या 8 लाख 37 हजार 75 और छात्रों की संख्या 8 लाख 23 हजार 534 थी। पहली बार मैट्रिक परीक्षा में उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर अभ्यर्थियों का नाम, रौल कोड, रौल नंबर और विषय कोड प्रिंटेड था। सभी केंद्रों पर दस सेट में प्रश्नपत्र दिए गए।

: मॉडल परीक्षा केंद्र :

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने पटना में बनाए गए मॉडल परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। इन केंद्रों को आकर्षक ढंग से बैलून से सजाया गया था। इनके माध्यम से नारी सशक्तीकरण का उदाहरण प्रस्तुत किया गया। यहां महिला वीक्षक, दंडाधिकारी, पुलिस बल और पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई थी। शास्त्रीनगर बालिका विद्यालय, बालक विद्यालय, केबी सहाय हाईस्कूल और रामलखन सिंह यादव विद्यालय पुनाईचक को नारी शक्ति केंद्र के रूप में सजाया गया था। परीक्षार्थियों से प्रश्नपत्र के बारे में जानकारी ली गई तो फीडबैड मिश्रित था। कुछ परीक्षार्थियों ने प्रश्न के स्तर को सामान्य तो कुछ ने सरल और कठिन बताया। अध्यक्ष ने बताया कि पूरे राज्य में किसी केंद्र पर अशांति की सूचना नहीं है।

------

chat bot
आपका साथी