एनएमसीएच में बना 100 बेड का मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल, इलाज के लिए मिलेगी हर जरूरी सुविधा

Bihar Health News बिहार के पटना स्थित एनएमसीएच कैंपस में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस परिसर में बना दो मंजिला भवन अत्याधुनिक पूरी तरह से वातानुकूलित अस्पताल में तीन ओटी इमरजेंसी नीकू-पीकू आंतरिक व्यवस्था अंतिम चरण में उद्घाटन की तारीख का इंतजार

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 11:44 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 11:44 AM (IST)
एनएमसीएच में बना 100 बेड का मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल, इलाज के लिए मिलेगी हर जरूरी सुविधा
नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल का नया मदर एंड चाइल्‍ड केयर अस्‍पताल। जागरण

पटना सिटी, अहमद रजा हाशमी। NMCH News: सरकारी चिकित्सा व्यवस्था को अत्याधुनिक और मरीजों के लिए सुविधाजनक बनाने की योजना को बिहार सरकार लगातार अमली जामा पहना रही है। इसी कड़ी में नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Nalanda Medical College and Hospital) में 100 बेड का मदर एण्ड चाइल्ड हॉस्पिटल (Mother and Child Hospital) तैयार हो चुका है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस परिसर (Center of Excellence campus) में नवनिर्मित इस अस्पताल का बेहद आकर्षक भवन और यहां की व्यवस्था सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। पूरी तरह से वातानुकूलित इस अस्पताल में महिला, नवजात व बच्चा मरीज के समुचित इलाज के लिए निजी अस्पताल की तरह अत्याधुनिक चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करायी जा रही है।

हर बेड पर पाइप लाइन से ऑक्‍सीजन की आपूर्ति

बीएमएसआइसीएल के महाप्रबंधक संजीव रंजन ने बताया कि मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल के भूतल में ओपीडी, प्रथम व द्वितीय मंजिल पर महिलाओं व बच्चों के इलाज के लिए एक सौ बेड की व्यवस्था है। सभी बेड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन पहुंच रहा है। अस्पताल के तीन ऑपरेशन थिएटर में से दो मॉडलर ओटी है। आवश्यक सभी तरह के आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से इस अस्पताल को व्यवस्थित किया जा रहा है। महाप्रबंधक ने बताया कि इमरजेंसी के साथ ही नवजात गहन चिकित्सा इकाई और बड़े बच्चों के लिए पीकू भी है।

निजी अस्पताल की तरह हर सुविधा, एक कॉल पर नर्स

महाप्रबंधक संजीव रंजन ने बताया कि निजी अस्पताल की तरह इस सरकारी अस्पताल में सभी चिकित्सकीय सुविधाएं एवं मरीजों का बेहतर इलाज होगा। बेड के समीप ही फोन लगा होगा। एक कॉल करते ही नर्स तुरंत मरीज तक पहुंचेगी। परिसर में हरियाली और बच्चों के लिए पार्क होगा। निजी डॉक्टरों के लिए अलग-अलग केबिन, कांफ्रेंस हॉल, लैब, सुविधाजनक वेटिंग एरिया, लिफ्ट, रैम्प आदि है। निर्माण एजेंसी के प्रणय कुमार ने बताया कि यह अस्पताल कई मायनों में अद्वितीय व बेहतर व्यवस्था का रोल मॉडल है।

chat bot
आपका साथी