भगवान विश्वकर्मा की पूजा आज, बाजारों में बढ़ी चहल-पहल

नवादा जिलेभर में भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना गुरुवार को किया जाएगा। पूजन को लेकर श्रद्धालुओ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 05:05 AM (IST)
भगवान विश्वकर्मा की पूजा आज, बाजारों में बढ़ी चहल-पहल
भगवान विश्वकर्मा की पूजा आज, बाजारों में बढ़ी चहल-पहल

नवादा: जिलेभर में भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना गुरुवार को किया जाएगा। पूजन को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है। भगवान विश्वकर्मा कर पूजन को लेकर निजी वाहन संस्थान, सरकारी व गैर सरकारी कल-कारखानों व पूजा समिति के सदस्य तैयारी में जुटे हैं। साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा घरों पर भी पूजन की तैयारी गई है। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में पूजन की व्यवस्था की गई है। बुधवार को पूजन सामग्री की खरीदारी को लेकर सुबह से ही बाजारों में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग दिनभर पूजन सामग्री की खरीदारी में जुटे रहे। नगर के फल मंडी व अन्य दुकानों पर खरीदारों की भीड़ देखी गई। फल की खरीदारी को लेकर देर शाम तक मंडी में खरीदारों की भीड़ लगी रही। वहीं प्रजातंत्र चौक समेत कई स्थानों पर भगवान विश्वकर्मा की मिट्टी की छोटी प्रतिमा की दुकान सजी थी। प्रतिमा की खरीदारी को लेकर दुकानों पर लोगों की देर शाम तक भीड़ लगी रही।

----------------------

फलों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

- भगवान विश्वकर्मा की पूजा को लेकर फलों की कीमतों में काफी बढ़ोतरी रही। पहले की अपेक्षा सभी फलों की कीमत काफी बढ़ोतरी देखी गई। सेव 80 की जगह 120 रूपये प्रति किलो, केला 40 से 60 रूपये प्रति दर्जन एवं अमरूद 40 से 60 रूपये प्रति किलो बेची गई। इसके अलावा अन्य फलों की कीमत में भी बढ़ोतरी देखी गई। बावजूद देर शाम तक फल की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

------------------------

पूजन का शुभ मुहुर्त

- जिला ब्रह्मण महासभा के प्रवक्ता सह ज्योतिषाचार्य विद्याधर पांडेय ने बताया कि देव विश्वकर्मा के पूजन के बिना कोई तकनीकि कार्य शुभ नहीं होता है। भगवान विश्वकर्मा का पूजन इंजीनियरिग विभाग से जुड़े सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में खासकर किया जाता है। इसके अलावा कल-कारखानों व मोटर गैरज आदि संसथानों में भी पूजन होती है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष गुरुवार को भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की जाएगी। पूजन का शुभ मुहुर्त सुबह 6 :28 से लेकर 8 बजे तक रहेगा। इसके बाद 12:35 से लेकर 3:38 बजे तक शुभ मुहुर्त रहेगा। इस समय अवधि में पूजन करना शुभ होगा।

chat bot
आपका साथी