नसबंदी कराने वाली महिलाओं को जमीन पर सुलाया

नवादा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में कुव्यवस्था का आलम है। प्रसव कराने वाली महिलाओं व नसबंदी कराने वाली महिलाओं के लिए यहां सुविधाओं कम पड़ जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 11:14 PM (IST)
नसबंदी कराने वाली महिलाओं को जमीन पर सुलाया
नसबंदी कराने वाली महिलाओं को जमीन पर सुलाया

नवादा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में कुव्यवस्था का आलम है। प्रसव कराने वाली महिलाओं व नसबंदी कराने वाली महिलाओं के लिए यहां सुविधाओं कम पड़ जा रही है। प्रसव वार्ड में कई-कई दिनों तक सफाई नहीं किए जाने के कारण कमरे से निकली दुर्गन्ध मरीजों को परेशान करता है। दुर्गन्ध और मच्छर से मरीजों की मुश्किलें बढ़ी रहती है। नींद आना तो मुश्किल ही होता है। प्रसव वार्ड में महिलाओं को बेड पर चादर नसीब नहीं हो पाता है। गुरुवार को कई महिलाओं का नसबंदी किया गया तो उन्हें पूरी सुविधा नहीं मिल पाई। आलम ये कि ऑपरेशन के बाद मरीजों को जमीन पर ही सुला दिया गया। सुबह में उन्हें चाय के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा। नाश्ता-भोजन की बात ही बेमानी है। इनकी शिकायत सुनने वाला कोई नहीं है। इस बावत हेल्थ मैनेजर विश्वजीत अग्निहोत्री ने बेड व बेडशीट की कमी बताई। चाय-नाश्ता के बावत कोई ठोस जवाब नहीं दे पाए। वहां मिले लोगों का कहना था कि अस्पताल में ये सारी समस्या कोई एक दिन का नहीं है। यहां आने वाले हर मरीजों को इन समस्याओं से दो चार होना पड़ता है।

30 महिलाओं का हुआ बंध्याकरण : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हिसुआ में गुरुवार को 30 महिलाओं का बंध्याकरण किया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. स्वीटी कुमारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे परिवार नियोजन को प्रभावी बनाने के लिए मुफ्त बंध्याकरण किया जाता है। बताया कि ऑपरेशन करने के बाद सभी महिलाओं को मुफ्त में दवा भी दिया गया इसके साथ ही उन्हें कई आवश्यक सुझाव दिए गए। ताकि ऑपरेशन बाद उन्हें किसी प्रकार का दिक्कत ना हो। साथ ही ऑपरेशन के बाद सभी महिलाओं के खाते में प्रोत्साहन राशि भेजी जाने की जानकारी दी गई। मौके पर, जीएनएम, एएनएम, आशा व अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी