मंडल कारा नवादा में बंदियों के लिए शुरू हुई वर्चुअल मुलाकात

नवादा मंडल कारा प्रशासन नवादा द्वारा बंदियों की मुलाकाती में आ रहे व्यवधानों को दूर कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:09 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:09 AM (IST)
मंडल कारा नवादा में बंदियों के लिए शुरू हुई वर्चुअल मुलाकात
मंडल कारा नवादा में बंदियों के लिए शुरू हुई वर्चुअल मुलाकात

नवादा : मंडल कारा प्रशासन नवादा द्वारा बंदियों की मुलाकाती में आ रहे व्यवधानों को दूर कर दिया गया है। कारा के अंदर मुलाकाती अथवा स्वजनों से संवाद की नई सुविधाएं बहाल की गई है। तीन तरीके से बंदी अपने स्वजनों से संवाद कायम कर सकते हैं। तीन सुविधाओं में एक ऑन लाइन यानि वर्चुअल मुलाकाती (वीडिया कॉन्फ्रेंसिग), दूसरा टेलीफोन पर बातचीत और तीसरा पोस्टकार्ड लेखन।

दो सुविधाएं टेलीफोनिक वार्ता व पोस्टकार्ड लेखन मार्च के अंतिम सप्ताह से शुरू की गई है, जबकि वर्चुअल मीट की सुविधा दो दिनों पूर्व शुरू की गई है। मंडल काराधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय ने बंदियों को उपलब्ध कराई गई तीनों सुविधाओं की पुष्टि की है। कहा कि कोई भी बंदी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

दरअसल, कोरोना काल में जेलों में बंद कैदियों की मुलाकाती सुविधा बंद कर दी गई थी। एक साल से यह सुविधा बंद है। ऐसे में कैदियों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही थी। ऐसे में वैकल्पिक सुविधा पर विचार किया गया। और उसे अमलीजामा पहना दिया गया है। वर्चुअल संवाद के लिए एनआइसी पटना से एक प्रोगामर अनंत कुमार की प्रतिनियुक्ति की गई है। -------------- कैसे हो सकता है वर्चुअल मीट - कारा प्रशासन जो जानकारी मिली है उसके अनुसार जो व्यक्ति किसी बंदी से ऑन लाइन बात-मुलाकात करना चाहते हैं उन्हें भारत सरकार के वेबससाइट ई प्रीजन डॉट एनआइसी डॉट इन पर जाना होगा। डैशबोर्ड को क्लीक करने पर ई मुलाकाती से संबंधित दो फार्म भरना होगा। एक फार्म जो व्यक्ति मिलना चाहते हैं उन्हें भरना होगा, दूसरा फार्म जिस बंदी से बात-मुलाकात करना है उनका डिटेल्स भरेंगे। दोनों फार्म समिट होने के बाद वह संबंधित कारा प्रशासन को प्राप्त होगा। कारा प्रशासन क्रॉस चेक करने के बाद मुलाकाती का समय व लिक उपलब्ध कराएगा। ऑन लाइन कनेक्ट होने के लिए आपको मोबाइल या कंप्यूटर पर प्ले स्टोर से एनपीआइपी ई प्रीजन एप डाउन लोड करना होगा। इसके बाद ही तय समय पर संबंधित लिक के जरिए एंड्रायड मोबाइल अथवा कंप्यूटर से आप कनेक्ट होकर जेल में बंद अपने लोग से बात-मुलाकात कर सकेंगे। दो दिनों पूर्व शुरू हुई सुविधा का लाभ कुछ बंदियों के स्वजनों ने उठाया है।

------------------ बंदियों को दी जा रही टेलीफोनिक बातचीत की सुविधा - मंडल कारा नवादा में बंदियों को स्वजनों के साथ संवाद के लिए टेलीफोन पर बातचीत की सुविधा भी दी जा रही है। कारा में दो टेलीफोन बूथ बनाए गए हैं। इसके तहत बंदी अपने स्वजनों से टेलीफोनिक बात करना चाहते हैं तो वे मोबाइल या टेलीफोन नंबर कारा प्रशासन को उपलब्ध कराते हैं। कारा प्रशासन संबंधित नंबर की जांच पड़ताल करने के बाद बात करने की अनुमति देता है। इसके तहत मंडल कारा में 750 से ज्यादा बंदी अपना मोबाइल व टेलीफोन नंबर उपलब्ध करा चुके हैं। जिसे वेरीफाइ कर बात कराया जा रहा है। इन दिनों मंडल कारा में 1226 बंदी हैं। ------------------ पोस्टकार्ड भी लिखने की अनुमति - कारा प्रशासन वैसे बंदियों जिनके स्वजन के पास टेलीफोन-मोबाइल से ऑनलाइन या वायस कॉल पर बातचीत करने की सुविधा नहीं है, उन्हें पोस्टकार्ड से संवाद भेजने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। वैसे, इस व्यवस्था से काफी कम बंदी जुड़े हैं, लेकिन हर सप्ताह कुछ न कुछ पोस्टकार्ड लिखा जा रहा है। ----------------- कहते हैं अधिकारी

कारा में बंदियों को वह सारी सुविधाएं उपलब्ध कराया जा रहा जो सरकार से प्रदत्त है। इसी के तहत ई मुलाकाती, टेलीफोनिक वार्ता व पोस्टकार्ड लेखन की सुविधाएं मुहैया करा दी गई है। कारा में कोविड गाइड लाइन का भी पूर्णत: अनुपालन कराया जा रहा है।

अभिषेक कुमार पांडेय, काराधीक्षक, मंडल कारा, नवादा।

chat bot
आपका साथी