नवादा में पंचायत चुनाव के नामांकन को ले एआरओ व कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

नवादा के अकबरपुर में चौथे चरण में पंचायत चुनाव नामांकन को लेकर प्रखंड सभागार भवन परिसर में सभी एआरओ व नामांकन टेबल पर प्रतिनियुक्त कर्मियों का प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:17 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:17 PM (IST)
नवादा में पंचायत चुनाव के नामांकन को ले एआरओ व कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण
नवादा में पंचायत चुनाव के नामांकन को ले एआरओ व कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

नवादा । नवादा के अकबरपुर में चौथे चरण में पंचायत चुनाव नामांकन को लेकर प्रखंड सभागार भवन परिसर में सभी एआरओ व नामांकन टेबल पर प्रतिनियुक्त कर्मियों का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी डा. मृत्युंजय कुमार एवं पंचायत राज पदाधिकारी सौरभ कुमार की मौजूदगी में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में नामांकन प्रक्रिया के तमाम बिदुओं पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई।

बताया कि नामांकन का समय सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित है। साथ ही अभ्यर्थियों से फार्म लेते समय स्क्रूटनी भी करना जरूरी होगा। पंचायत चुनाव नामिनेशन पेपर जमा करने के दौरान कैंडिडेट की उम्र 21 साल या उससे ज्यादा होना जरूरी है। बताया इससे कम उम्र के होने पर नामांकन पत्र खारिज कर दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने प्रत्याशियों के नामांकन मे संलग्न होने वाले कागजातों की भी जानकारी नामिनेशन में प्रतिनियुक्त एआरओ व उस टेबल पर लगाए गए कर्मियों दिया। बताया गया कि नाम निर्देशन शुल्क या नाजिर रसीद की मूल कापी व आरक्षित पद का दावा करने से संबंधित जाति प्रमाण पत्र की मूल काफी भी नामांकन पत्र के साथ संलग्न करना जरूरी है।

पंचायती राज पदाधिकारी सौरभ कुमार ने बताया कि आरक्षण को लेकर किसी प्रकार का कन्फ्यूजन नहीं रहे । इसलिए कर्मियों को बताया गया कि आरक्षित कोटे के अन्य कोटी में ही उस कोटि के महिला पुरुष नामांकन दाखिल कर सकेंगे। महिलाओं के लिए आरक्षित किसी भी कोटि में उस कोटि का अहर्ता रखने वाली सिर्फ महिलाएं ही चुनाव लड़ सकती है। और उन्होंने कहा कि आयोग ने निर्देश दिया है कि उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने के समय संबंधित निर्वाची पदाधिकारी नामांकन पत्र की जांच भी करेंगे। मौके पर निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ डॉ मृत्युंजय कुमार ,अंचल अधिकारी रोहित कुमार ,प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सरोज कुमार, जेई शीतल प्रिया, कहकंशा परवीण, एवं रोहित कुमार ,प्रखंड के कार्यपालक सहायक के अलावे कई विभाग के कर्मी व सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी