सरकारी राशि की वसूली को दें सर्वोच्च प्राथमिकता : नवादा डीडीसी

नीलाम पत्र वादों की समीक्षा को लेकर मंगलवार को समाहरणालय सभागार में एक बैठक हुई। अध्यक्षता उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी ने की। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी राशि और आंतरिक राजस्व की वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। समीक्षा में बताया गया कि अगस्त में 812 नीलम पत्र वादों की निष्पादन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:29 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:29 PM (IST)
सरकारी राशि की वसूली को दें सर्वोच्च प्राथमिकता : नवादा डीडीसी
सरकारी राशि की वसूली को दें सर्वोच्च प्राथमिकता : नवादा डीडीसी

नवादा । नीलाम पत्र वादों की समीक्षा को लेकर मंगलवार को समाहरणालय सभागार में एक बैठक हुई। अध्यक्षता उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी ने की। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी राशि और आंतरिक राजस्व की वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। समीक्षा में बताया गया कि अगस्त में 812 नीलम पत्र वादों की निष्पादन किया गया है। जिससे 3 करोड़ 80 लाख से अधिक रुपये की वसूली की गई है। अभी भी जिले में कुल 5363 वाद लंबित हैं। इसके आलोक में डीडीसी ने निर्देश देते हुए कहा कि वादों के निष्पादन में तेजी लाएं। भूमि सुधार उप समाहर्ता रजौली मो. जफर हसन ने बताया कि सितंबर माह में 95 वादों का निष्पादन किया गया है, जिससे 60 लाख से अधिक की राशि वसूल की गई। है। सदर अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती द्वारा 32 मामलों का निष्पादन किया गया है, जिसके द्वारा 37 लाख से अधिक राशि की वसूली की गई है। बैठक में अपर समाहर्ता उज्ज्वल कुमार सिंह ने फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि नीलाम पत्र लंबित रहने पर जिला के संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें और इसका शीघ्र निष्पादन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई क्षेत्रीय कार्यालय बंद हो जाता है तो मुख्य कार्यालय में नीलाम पत्र संबंधित सभी आवश्यक कागजात चला जाता है। जिले के सभी अंचल अधिकारियों से बारी-बारी सबसे नीलाम पत्र के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई एवं निर्देश दिया गया कि यथाशीघ्र सारे लंबित नीलाम पत्र को निष्पादित करना सुनिश्चित करें।

----------

पंचायत चुनाव को लेकर भी दिए गए निर्देश

बैठक में पंचायत चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी अंचल अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए गए। उप विकास आयुक्त ने कहा कि इस वर्ष चार ईवीएम और दो मत पेटी सभी मतदान केंद्रों पर भेजी जाएगी। जिसके लिए गाड़ियों में पर्याप्त जगह की आवश्यकता होगी। सभी अंचलाधिकारी अपने अपने प्रखंडों के लिए मतदान के लिए निर्धारित संख्या में गाड़ियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उप विकास आयुक्त ने इस संबंध में सभी अंचल अधिकारियों से बारी-बारी उनके मतदान केंद्रों की संख्या और गाड़ियों की संख्या के आकलन के संबंध में समीक्षा की। पीसीसीपी और सेक्टर मजिस्ट्रेट को गाड़ियों की आवश्यकता है। इसके अलावा मतदान के लिए डिस्पैच मतदान कर्मियों को भेजने के लिए काफी संख्या में गाड़ियों की आवश्यकता होगी। संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी से इस संबंध में समीक्षा कर आवश्यकता के अनुरूप गाड़ियों गाड़ियों को आकलन करने के लिए कई निर्देश दिया गया। मतदान के पूर्व सभी प्रखंडों में मतदान केंद्रों की संख्या के अनुरूप गाड़ियों को सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त ने आज स्पष्ट कहा कि पंचायत निर्वाचन आम निर्वाचन 2021 के तहत किसी प्रकार की आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। मौके पर रजौली अनुमंडल पदाधिकारी आदित्य कुमार पीयूष, जिला नीलाम पत्र अधिकारी राजीव रंजन, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी संतन कुमार सिंह, जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी सत्येंद्र प्रसाद, वरीय उपसमाहर्ता अमु अमला, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा कन्हैया कुमार सहित रोह सीओ सौम्या, कौआकोल सीओ अंजली कुमारी, गोविदपुर सीओ वर्षा रानी, अकबरपुर सीओ रोहित कुमार, नरहट सीओ रजनी कुमारी, पकरीबरावां सीओ नरेंद्र कुमार आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी