खेतों में धान का बिचड़ा गिराने का समय 15 जून तक : बीएओ

नवादा प्रखंड कृषि पदाधिकारी भूपेन्द्र सिंह ने किसानों से हर-हाल में 15 जून तक धान के बीज की बुआई करने की अपील करते हुए उन्नत किस्म की बीज को भी किसान भवन से अनुदान के तहत उठाने की भी बात कही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:10 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:10 AM (IST)
खेतों में धान का बिचड़ा गिराने का समय 15 जून तक : बीएओ
खेतों में धान का बिचड़ा गिराने का समय 15 जून तक : बीएओ

नवादा : प्रखंड कृषि पदाधिकारी भूपेन्द्र सिंह ने किसानों से हर-हाल में 15 जून तक धान के बीज की बुआई करने की अपील करते हुए उन्नत किस्म की बीज को भी किसान भवन से अनुदान के तहत उठाने की भी बात कही। उन्होंने इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि धान के बिचड़ा बोआई का समय 15 जून है। बोआई का मानसून भी समय पर आ गया है। बोआई के लिए मात्र अब 5 दिन शेष रह गया है। अबतक 60प्रतिशत ही बीज की बोआई हुई है। जो किसान को अभीतक भी बिचड़ा नही लिए हैं वे किसान भवन आकर बीज को ले जाएं। मेरे पास अभी बिहार राज्य बीज निगम के द्वारा प्रमाणित बीज राजेन्द्र स्वेता,सबौर श्री,सबौर अध्यजल तथा हाइब्रिड 6444 के आलावे कई अन्य प्रजातियों के बीज उपलब्ध है। जो किसान बीज के लिए आएंगे वे अपना मोबाइल लेकर आएंगे जिसमे ओटीपी गया हुआ है। जो किसान अभी तक ऑनलाइन नही किये हैं वे अपने-अपने पंचायत के को आर्डिनेटर से सम्पर्क कर अपने मनपसंद बीज को प्राप्त कर लें। अगर वे किन्ही कारणों से नहीं आ रहे हैं तो वैसे किसानों के लिए होम डिलीवरी की भी व्यवस्था की गई है। यह कार्य कई गांव में किया भी गया है।

इस बीच बीएओ ने बुधवार को प्रखंड के दोस्तलिबिघा में किसानों के बीच बीज वितरण भी किया। उन्होंने कहा कि प्रखंड में 300 क्विटल बीज वितरण का लक्ष्य है। अबतक 60 प्रतिशत का बिचड़ा प्रखंड को प्राप्त हो गया है, शेष आजकल में आ जाएगा। वर्तमान में सभी योजनाओं का बीज उपलब्ध है। मिनी किट में 80 प्रतिशत,अनुदानित में 50प्रतिशत की छूट है। जबकि वहीं मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना में 90 प्रतिशत की छूट है। इस योजना में एक रेवन्यू ग्राम में मात्र 5 किसान को ही इसका लाभ मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी