जांच अभियान का दिखने लगा असर, मास्क पहनने लगे लोग

नवादा कोरोना संक्रमण में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए मास्क पहनने की अनिवार्यता को लेकर रोज मुहिम चलाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:12 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 12:12 AM (IST)
जांच अभियान का दिखने लगा असर, मास्क पहनने लगे लोग
जांच अभियान का दिखने लगा असर, मास्क पहनने लगे लोग

नवादा : कोरोना संक्रमण में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए मास्क पहनने की अनिवार्यता को लेकर रोज मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम का असर भी दिखने लगा है। लगातार चलाए जा रहे अभियान के बाद अधिकांश लोग अब मास्क पहनने लगे हैं। बाजार में खरीदारी के दौरान लोग मास्क में दिखाई पड़ने लगे हैं। गौरतलब है कि अप्रैल महीने में कोरोना संक्रमण में काफी इजाफा हो गया है। फलस्वरुप जिला प्रशासन की ओर से लगातार जांच अभियान चलाया जा रहा है। सदर प्रखंड और नवादा शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन अधिकारी-कर्मी व सिपाही सड़कों पर उतर रहे हैं। मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है। साथ ही उन्हें कड़ी हिदायत दी जा रही है। सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, बीडीओ कुमार शैलेंद्र, सीओ शिवशंकर राय, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कन्हैया प्रसाद लगातार जांच अभियान चला रहे हैं। नवादा शहरी क्षेत्र में दस अलग-अलग टीमें निकल रही हैं। जो मास्क नहीं पहनने वालों से जुर्माना वसूल रही है। कई लोगों को बीच सड़क पर उठक-बैठक भी कराई जा रही है। इस अभियान का व्यापक असर दिखने लगा है। 90 फीसद से अधिक लोग मास्क पहने ही बाजार में नजर आ रहे हैं।

--------------

खुद पहन रहे मास्क, ग्राहकों को भी कर रहे जागरूक

- जिला प्रशासन की पहल के बीच दुकानदार भी सजग व जिम्मेवार नागरिक होने का परिचय दे रहे हैं। कई स्थानों पर दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों के बाहर नो मास्क-नो इंट्री का बोर्ड लगा दिया है। कई दुकानदार मास्क भी रख रहे हैं। जो बगैर मास्क पहने खरीदारी करने पहुंचे ग्राहकों को मास्क उपलब्ध करा रहे हैं। ऐसे दुकानदारों का कहना है कि यह काम केवल जिला प्रशासन का नहीं है। सामूहिक प्रयास से ही इस महामारी को फैलने से रोका जा सकता है।

---------------

सदर प्रखंड में 776 लोगों का टीकाकरण

- बीडीओ कुमार शैलेंद्र ने बताया कि सोमवार को पांच सेशन साइट पर कुल 776 लोगों का टीकाकरण कराया गया है। उन्होंने बताया कि मोतनाजे, बीआरअसी, सिसवां मिशन अस्पताल व सदर अस्पताल में टीकाकरण चल रहा है। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से टीका लेने की अपील की।

------------------

कोरोना जांच के लिए कैंप आयोजित

- बीडीओ ने बताया कि कोरोना जांच के लिए भी नित्य कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। जहां पर मेडिकल टीम मौजूद रहकर जांच कर रही है। सोमवार को व्यवहार न्यायालय के समीप और पुलिस लाइन में कैंप लगाया गया। रैपिड एंटीजेन कीट और ट्रू-नेट से कोरोना का जांच किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने से सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने आमजनों से भी सहयोग की अपील की है।

chat bot
आपका साथी