जिलेभर में धूमधाम के साथ मनाया गया रक्षा बंधन का त्योहार

नवादा जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षा बंधन रविवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। रक्षा बंधन को लेकर बहनों में काफी उत्साह दिखा। सुबह से ही तैयार होकर भाईयों का इंतजार करते दिखी।

JagranSun, 22 Aug 2021 11:03 PM (IST)
जिलेभर में धूमधाम के साथ मनाया गया रक्षा बंधन का त्योहार

नवादा: जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षा बंधन रविवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। रक्षा बंधन को लेकर बहनों में काफी उत्साह दिखा। सुबह से ही तैयार होकर भाईयों का इंतजार करते दिखी। जैसे ही भाई पहुंचे तो उनका उत्साह से स्वागत किया। बहनें थाल में तिलक, फूल, दूब, राखी व दीये के साथ मिठाई सजाकर आसन पर भाईयों को बिठाया। इसके बाद भाईयों को तिलक लगाकर पूजा की प्रक्रिया पूरी किया। साथ ही बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर दीर्घायु होने की कामना की। और मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया। इस दौरान भाईयों ने भी बहनों को रक्षा का वचन दिया। और उपहार देकर बहनों की खुशियों को दोगुना कर दिया। यह सिलसिला सुबह से देर शाम तक चलता रहा। इस अवसर पर बस, टेंपो समेत अन्य वाहनों में भी काफी भीड़ रही। बहनों ने अपने भाईयों के पास जाकर राखी बांधी। साथ ही भाई के दीर्घायु होने की कामना की।

---------------------

गरीबों के बीच बांटी मिठाइयां

- नगर के न्यू एरिया मोहल्ला निवासी समाजसेवी मनीष कुमार सिन्हा ने रक्षा बंधन के अवसर पर

रविवार को गरीब व जरूरतमंदों के बीच मिठाइयां बांटी। इस दौरान मिर्जापुर मुसहरी के झोपड़पट्टी में पहुंचकर गरीब परिवार के बच्चों के बीच मिठाइयां बांटकर त्योहार मनाया। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अपने घर के आस-पास अवश्य ध्यान दें। त्योहार के अवसर पर कोई व्यक्ति भूखा तो नहीं है। अगर कोई व्यक्ति भूखा रहे तो उसे भोजन अवश्य कराएं। मौके पर दर्जनों लोग शामिल थे।

-------------

धूमधाम से मना भाई-बहन का प्यार का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन

संसू, हिसुआ : श्रावण पूर्णिमा को भाई-बहन का प्यार का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया गया। नगरपरिषद व प्रखंड के विभिन्न हिस्सों में बहनों ने अपने भाइयों को माथे पर तिलक कुमकुम लगाकर व आरती कर के कलाई में रेशम की डोर राखी बांधकर अपने भाई के दीर्घायु की कामना ईश्वर से की। वहीं भाइयों ने अपने बहनों की रक्षा का वचन दिया तथा आकर्षक गिफ्ट देते हुए एक दुसरे का मुंह मीठा किया। इस मौके पर भाईयों व बहनों के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही थी। सड़कों पर बहनें सज-धज कर रंग-बिरंगी राखी लेकर आती-जाती नजर आई। राखी और मिठाइयों के दुकान में आज भी काफी भीड़ देखी गई। दिन भर क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल रहा। वहीं क्षेत्र के शिव मंदिरों में सुबह से ही पूजा पाठ करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। खासकर स्टेशन रोड स्थित मदनेश्वर मंदिर, बडी शिवाला, टीएस कॉलेज स्थिति जय ज्वालानाथ मंदिर, कचहरी सूढी टोला स्थित शिवाला, कैथीर में दुल्हिन शिव मंदिर सहित अन्य शिव मंदिर व शिवालयों में सुवह से हीं श्रद्धालु जुटे रहे जो शाम तक सिलसिला जारी रहा। इस अबसर पर महिला-पुरुष श्रद्धालु ओम नम: शिवाय हर हर महादेव सहित विभिन्न मंत्रों के उच्चारण के साथ जलाभिषेक दुग्ध अभिषेक दही अभिषेक भांग अभिषेक करते हुए बेलपत्र रोली चंदन एवं रूप अर्पित किया। इस मौके पर शिवालयों में सुबह से लेकर शाम तक हर हर महादेव जय भोलेनाथ के उच्चारण गूंजता रहा।

---------------

बहनों ने भाइयों की कलाई पर बांधी रक्षा कवच

फोटो

संसू, रोह : प्रखंड क्षेत्र में भाई-बहनों का पवित्र पर्व श्रद्धा व उल्लास के वातावरण में मनाया गया। इस मौके पर बहनों ने अपने-अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध भाई को हर मुसीबतों से बचने का संकल्प दुहराया। तथा भाइयों रोली चंदन लगाने के बाद आरती भी उतारी। वहीं भाइयों ने भी बहन की रक्षा के संकल्प को दुहराया। इसके बाद भाइयों नें यथा संभव उपहार भी दिया। वहीं दूर दराज रहने वाले भाइयों के लिए बहनों ने पहले ही डाक से राखी भेज दी थी। सुबह से ही लोगों ने नदी में स्नान के बाद पूजा-अर्चना किया। तथा मंदिरों में पूजा-अर्चना भी किया। रक्षा बंधन को लेकर सुबह से ही लोगों में भारी उत्साह देखा जा रहा था।

-------

भाई बहन का पर्व रक्षाबंधन हर्षोल्लास के साथ संपन्न

संसू, वारिसलीगंज : भाई बहन का एकमात्र पर्व रक्षाबंधन सावन पूर्णिमा के दिन रविवार को हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। सुबह से शाम तक भाई और बहन का रक्षाबंधन मनाने के लिए एक दूसरे के घर आते जाते रहे। मौके पर बहन ने भाई की लंबी उम्र की कामना करते हुए हाथों पर रक्षा सूत्र कर अपनी सुरक्षा का आशीर्वाद लिया। मौके पर बहनों ने मिठाई खिलाई और भगवान से भाई की लंबी उम्र की कामना की। वहीं भाई के द्वारा अपनी बहन की रक्षा करने के आश्वासन के साथ ही गिफ्ट प्रदान किया। हलांकि कोरोना संक्रमण काल को लेकर पहले की अपेक्षा मिठाई दुकानों पर कम भीड़ देखी गई।

------------------

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.