आदर्श आचार संहिता का सख्ती से कराएं पालन : डीएम

नवादा। समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में गुरुवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने पंचायत चुनाव को लेकर गठित कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें स्वतंत्र स्वच्छ पारदर्शी एवं जिम्मेवारी पूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। डीएम ने कहा कि पंचायत निर्वाचन के मद्देनजर अधिसूचना जारी होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 10:28 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 10:28 PM (IST)
आदर्श आचार संहिता का सख्ती से कराएं पालन : डीएम
आदर्श आचार संहिता का सख्ती से कराएं पालन : डीएम

नवादा। समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में गुरुवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने पंचायत चुनाव को लेकर गठित कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें स्वतंत्र, स्वच्छ, पारदर्शी एवं जिम्मेवारी पूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। डीएम ने कहा कि पंचायत निर्वाचन के मद्देनजर अधिसूचना जारी होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिसका सख्ती से पालन कराएं। इस पर पैनी नजर रखने और निगरानी के लिए अनुमंडल पदाधिकारी और प्रखंडों के वरीय अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए गए। कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों तथा सरकारी विभाग के कर्मियों के लिए आदर्श आचार संहिता के निर्धारित नियमों का पालन करना होगा। सभी अभ्यर्थियों को सामान्य आचरण, सभाएं, जुलूस नाम निर्देशन, कोविड-19 से संबंधित सावधानियां एवं मतदान के दिन के लिए निर्धारित मापदंडों को अनुपालन करना होगा।

------------

आरोपित व्यक्ति नहीं होगा उम्मीदवार

- जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रखंडों के सभी वरीय अधिकारी 27 अगस्त को आरओ, एआरओ और थानाध्यक्ष के साथ निर्वाचन के संबंध में किए गए कार्यों की समीक्षा करना सुनिश्चित करें। सभी मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। जिला का कोई भी आरोपित व्यक्ति चुनाव में उम्मीदवार नहीं होगा। मतदान केंद्रों के सभी भवनों का सत्यापन करने के लिए कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 28 अगस्त को शाम में वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी निर्वाचित पदाधिकारी और प्रखंडों के वरीय अधिकारी के साथ समीक्षा की जाएगी। सभी पंचायतों की संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों का आकलन करने का निर्देश दिया गया है। निर्वाचन से संबंधित आपराधिक छवि वाले व्यक्तियों को पहचान कर विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

---------------

प्रशिक्षण से गायब अधिकारी-कर्मी पर होगी कार्रवाई

- प्रशिक्षण कोषांग के नोडल अधिकारी सह सदर अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती ने बताया कि कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में 26 अगस्त से 20 सितंबर तक लगातार सभी मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रथम मतदान अधिकारी का प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया है। इसका द्वितीय चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम 9 सितंबर को है। 27 अगस्त को द्वितीय मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण में 86 व्यक्ति बिना सूचना के अनुपस्थित रहे हैं, जिन पर विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी प्रखंडों की वरीय पदाधिकारी प्रतिदिन आदर्श आचार संहिता से संबंधित प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करें। बैठक में उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, अपर समाहर्ता उज्जवल कुमार सिंह, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डॉ. कारी प्रसाद महतो, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अंशु कुमारी, जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी सत्येंद्र प्रसाद के साथ-साथ सभी कोषांगो के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी