कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर छह कोषांग गठित

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर छह कोषांग गठित

नवादा कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रशासनिक स्तर पर कई एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। इसकी मॉनीटरिग और कार्यों की सही देखरेख के लिए जिला स्तर पर छह अलग-अलग कोषांगों का गठन किया गया है।

JagranThu, 15 Apr 2021 12:12 AM (IST)

नवादा : कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रशासनिक स्तर पर कई एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। इसकी मॉनीटरिग और कार्यों की सही देखरेख के लिए जिला स्तर पर छह अलग-अलग कोषांगों का गठन किया गया है। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने कोषांग गठित करते हुए अधिकारियों व कर्मियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ ही टीकाकरण, एईएस और हीट वेब को लेकर कई कदम उठाए गए हैं। प्रत्येक कोषांग में नोडल पदाधिकारी के साथ ही सहायक पदाधिकारी, कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। नोडल पदाधिकारियों के कार्यालय में कोषांग काम करेगा। डीएम ने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों व कर्मियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने कोषांगों का कार्य ससमय पूरा करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरतें।

-------------

1- वैक्सीनेशन कोषांग - संतोष कुमार झा (नोडल पदाधिकारी)

कार्य - यह कोषांग राज्य द्वारा तय किए गए टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बीडीओ-सीओ, पीएचसी प्रभारी व स्वास्थ्य प्रबंधक से समन्वय स्थापित करेगा। टीका लेने वाले लोगों का वर्गवार आंकड़ा तैयार करना, पहला डोज ले चुके व्यक्ति को ससमय दूसरा डोज दिलाने, टीके की उपलब्धता का आकलन कर योजना तैयार करने और टीकाकरण का प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त करने की जिम्मेवारी दी गई है।

--------------

2- टेस्टिग कोषांग - राज्यव‌र्द्धन (नोडल पदाधिकारी)

कार्य - बीडीओ-सीओ, पीएचसी प्रभारी व स्वास्थ्य प्रबंधक से समन्वय स्थापित कर टेस्टिग के लक्ष्य को प्राप्त करने की जिम्मेवारी होगी। साथ कोविड टेस्टिग कीट का आकलन तैयार कर योजना तैयार करने, कोविड टेस्ट का प्रतिदिन रिपोर्ट उपलब्ध कराने को भी कहा गया है।

--------------

3- आइसोलेशन/ कोविड पॉजिटिव कोषांग - मो. मुस्तकीम (नोडल पदाधिकारी)

कार्य - जिले में दो सप्ताह की अवधि में बाहर से आए लोगों का सर्वेक्षण कराना है। कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाने वाले व्यक्ति को होम क्वारंटाइन में रखना, कोरोना के लक्षण मिलने पर डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर में रखना। होम आइसोलेशन में रहे व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर नजर रखना। पॉजिटिव केस सामने आने पर संबंधित क्षेत्र में माइक्रो कन्टेंमेंट जोन बनाना और संबंधित क्षेत्र के घरों में जांच कराना। कोरोना संक्रमित की मृत्यु होने पर डब्ल्यूएचओ के प्रोटोकॉल के अनुसार शव को दफनाना या अंतिम संस्कार कराना।

--------------

4- इन्फोर्समेंट कोषांग - अभ्येंद्र मोहन सिंह (नोडल पदाधिकारी)

कार्य - कोरोना के रोकथाम को लेकर जारी दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन कराना। कोरोना से सुरक्षा के लिए मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन कराना। वाहनों की जांच कराना। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर व्यक्तियों के जमावड़े को नियंत्रित करने के लिए अधिक से अधिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कराना।

----------------

5- नियंत्रण कक्ष कोषांग - श्रीनिवास (नोडल पदाधिकारी)

कार्य - किसी प्रकार की सूचना मिलने पर जानकारी को संधारित करना, होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखना। मास्क, दुकान, वाहन के जांच के संदर्भ प्रत्येक घंटे रिपोर्ट प्राप्त करना।

---------------

6- एईएस व लू कोषांग - डॉ. अखिलेश कुमार मोहन (नोडल पदाधिकारी)

कार्य - एईएस और लू के संबंध में किसी प्रकार की सूचना मिलने पर वरीय अधिकारियों को सूचित करना। चिकित्सकों को अवगत कराते हुए अग्रेतर कार्रवाई करना।

--------------------------------

बॉक्स में

-------------------------------

कोरोना संक्रमण को लेकर रहें सजग, अभी 281 केस एक्टिव

संस, नवादा : जिले में कोरोना का संक्रमण दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। पिछले साल की तुलना में इस साल काफी अधिक संख्या में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में लोगों को काफी सजग रहने की जरुरत है। फिलहाल कोरोना 281 केस एक्टिव हैं। डीएम यश पाल मीणा ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि घर से निकलने वक्त मास्क जरुर पहनें। शारीरिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करें। उन्होंने अधिकारियों को सख्ती से इसका अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि अभी 45 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इस उम्र वर्ग के लोग नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोरोना से सुरक्षा के लिए टीके जरुर लगवाएं। इधर, सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती ने प्रजातंत्र चौक पर आयोजित शिविर में लोगों के बीच मास्क का वितरण किया। पीडीएस विक्रेता संघ की ओर से कैंप लगाया गया था।

---------------

कोरोना संक्रमण व टीकाकरण के आंकड़े

- 281 एक्टिव केस हैं जिले में, 279 होम आइसोलेट।

- 52 माइक्रोकन्टेंमेंट जोन बनाए गए हैं।

- 30 लोगों की मौत चुकी है अबतक।

- 100 स्थानों पर चल रहा टीकाकरण।

- 01 लाख 8474 लोगों को कोरोना टीका का पहला डोज दिया गया है।

- 12 हजार 910 लोगों को कोरोना टीका का दूसरा डोज दिया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.