कार्य करने में अक्षम डाक्टर-कर्मी की भेजें रिपोर्ट : डीएम

नवादा। समाहरणालय सभागार में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा को लेकर एक बैठक हुई। अध्यक्षता जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने की। बैठक में कोरोना महामारी और डायरिया पर विस्तृत चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 08:35 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 08:35 PM (IST)
कार्य करने में अक्षम डाक्टर-कर्मी की भेजें रिपोर्ट : डीएम
कार्य करने में अक्षम डाक्टर-कर्मी की भेजें रिपोर्ट : डीएम

नवादा। समाहरणालय सभागार में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा को लेकर एक बैठक हुई। अध्यक्षता जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने की। बैठक में कोरोना महामारी और डायरिया पर विस्तृत चर्चा की गई। डीएम ने कहा कि जिलेवासियों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए सभी प्रकार की तैयारियों को पुख्ता रखें। लक्ष्य के अनुरुप कार्यों को ससमय पूरा करें। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण व जांच को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि जिले में प्रतिदिन सात हजार सैंपलों की जांच करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक दिन प्रत्येक प्रखंडों में आरटीपीसीआर से एक सौ और ट्रू-नेट से 150 सैंपलों की जांच करें। नवादा सदर में 100 एवं रजौली में 50 ट्रू-नेट से जांच करने का निर्देश दिया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि क्षेत्र में भ्रमण कर लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण एवं सैंपल जांच करना सुनिश्चित करें। टीकाकरण की एंट्री करने का बैकलाग को अविलंब पूरा करें। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि जो डाक्टर या बीएच, एलटी कार्य करने में अक्षम हैं, उनका रिपोर्ट भेजें।

----------------

डायरिया को लेकर तीन सदस्यीय कमेटी गठित

- डायरिया की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए तीन अधिकारियों की टीम गठित की गई है। जिसमें सिविल सर्जन, एसडीएम और पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता होंगे। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एंबुलेंस, आवश्यक दवाएं आदि की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने डॉक्टर को डायरिया से बचाव के लिए किट बनाने का निर्देश दिया। इसके लिए जिला स्तर पर डॉक्टर को नोडल अधिकारी नामित करने के लिए सिविल सर्जन को निर्देश दिया। जिस क्षेत्रों में डायरिया रोग की शिकायत आती है, वहां शीघ्र डॉक्टरों की टीम एवं आवश्यक दवाएं के साथ भेजने का निर्देश दिया गया।

--------------

इस महीने में चालू होगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट

- रजौली एवं नवादा में आक्सीजन प्लांट शीघ्र चालू किया जाएगा। रजौली में बिजली की व्यवस्था करा दी गई है। तीसरी लहर से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर टीका करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रथम एवं द्वितीय पेज की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक होगा। काशीचक के दो पंचायत पार्वती एवं बरनामा में पूर्ण रूप से टीकाकरण किया गया है। उन्होंने नगर परिषद क्षेत्र नवादा, वारसलीगंज, हिसुआ, रजौली को यथाशीघ्र पूर्ण टीकाकरण करने का निर्देश दिया। जिले में भी 24 एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध है। बैठक में उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, सिविल सर्जन डॉ. निर्मला कुमारी, एसीएमओ डॉ. अखिलेश कुमार मोहन, डीआइओ डॉ. अशोक कुमार, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद समेत सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी