नवादा में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

समाहरणालय सभागार में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। अध्यक्षता उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी ने की। पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान नेशनल डिवार्मिंग डे टीबी जिला स्वास्थ्य समिति और कोविड 19 टीकाकरण की विस्तृत समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:34 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:34 PM (IST)
नवादा में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक
नवादा में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

नवादा । समाहरणालय सभागार में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। अध्यक्षता उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी ने की। पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान, नेशनल डिवार्मिंग डे, टीबी, जिला स्वास्थ्य समिति और कोविड 19 टीकाकरण की विस्तृत समीक्षा की गई। जिसमें बताया गया कि 26 सितंबर से 1 अक्टूबर तक पोलियो उन्मूलन अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए टीमों का गठन कर लिया गया है। सभी प्रकार की तैयारियां कर ली गई हैं। डीडीसी ने कहा कि ससमय लक्ष्य के अनुरूप सभी बच्चों को पोलियोरोधी की दवा खिलाना सुनिश्चित करें। डिवार्मिंग डे 21 सितंबर तक चल रहा है। इसके तहत जिले में कुल 22 लाख 90 हजार 526 बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाना है। डीआइओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि 1 वर्ष से 2 वर्ष के बच्चों को आधी गोली, 2 वर्ष से 3 वर्ष के बच्चों को एक गोली चूर्ण करके, 3 वर्ष से 5 वर्ष के बच्चों को चबाकर और 6 से 19 वर्ष के बच्चों को एक-एक गोली खिलाना है। उन्होंने बताया कि 3 वर्ष से 5 वर्ष आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले सभी बच्चों को चबाकर गोली खिलाई जा रही है। सरकारी और निजी विद्यालयों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जा रही है।

---------------------

काशीचक में 89 फीसद लोगों को लगे टीके

- समीक्षा के क्रम में बताया गया कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए जिलेवासियों को कोविड-19 का टीका दिया जा रहा है। इसके तहत नवादा शहरी क्षेत्रों में 90 फीसद से अधिक व्यक्तियों को टीका लगाया जा चुका है। काशीचक प्रखंड में 89 फीसद नागरिकों को टीके लगाए गए हैं। सबसे कम अकबरपुर प्रखंड में 45 फीसद व्यक्तियों को कोविड-19 का टीका दिया गया है। सिरदला में 45.3, रोह में 46, पकरीबरावां में 49, गोविदपुर में 55.4, नवादा में 57.2, रजौली में 58.4, नारदीगंज में 58.5, कौआकोल में 61.4, वारिसलीगंज 62.6, नरहट में 64.6, मेसकौर में 68.5 व्यक्तियों को टीके लगाए जा चुके हैं। 8 लाख 16 हजार 572 लोगों को पहला डोज एवं 1 लाख 42 हजार 811 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। जिले में कुल लाभुकों की संख्या 15 लाख 44 हजार 312 है।

---------------

प्रसव पूर्व महिलाओं का हो रहा निबंधन

- जिला में 98.3 प्रसव पूर्व महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। गर्भवती महिलाओं को आईएफए टेबलेट 92.4, कैल्शियम टेबलेट 92.6 फीसद वितरण किया जा चुका है। संस्थागत प्रसव के मामले में नवादा सदर अव्वल है। यहां 75.84 फीसद संस्थागत प्रसव कराया गया। जबकि सबसे कम गोविदपुर प्रखंड में 29.72 फीसद है। उप विकास आयुक्त ने निर्देश दिया कि शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें। बैठक में पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से सभी कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। डीडीसी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की सभी योजनाओं को ससमय लाभुकों को सुलभ कराना सुनिश्चित करें। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. निर्मला कुमारी, एसीएमओ डॉ. अखिलेश कुमार मोहन समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

------------

2 अक्टूबर को फिर चलेगा महा अभियान

संस, नवादा : स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि दशहरा के पहले तक शत प्रतिशत लोगों का कोविड-19 का वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें। 2 अक्टूबर को एक बार पुन: टीका महा अभियान चलाया जाएगा। जिसमें शेष बचे सभी लोगों को टीका दिया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में डीएम यशपाल मीणा, डीआइओ डॉ. अशोक कुमार अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी