नवादा की दवा दुकानों से पल्स ऑक्सीमीटर गायब, मरीज परेशान

नवादा। इन दिनों पूरे देश में कोरोना का कहर जारी है। संक्रमित मरीजों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। सरकार की ओर से आमजनों का जीवन सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। अस्पताल आने वाले मरीजों की इलाज में कोई परेशानी नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखने का निर्देश दिया गया है। ऑक्सीजन की कमी से किसी मरीज की मौत नहीं हो इसके लिए व्यवस्था की गई है। गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। जिन मरीजों की स्थिति गंभीर नहीं है वैसे लोगों को घर पर रहकर इलाज करने की सलाह दी जा रही है। सरकार की ओर से पल्स ऑक्सीमीटर यंत्र बाजारों में उपलब्ध कराया गया है। ऑक्सीमीटर यंत्र से लोग घर बैठे खुद अपने शरीर का पल्स व ऑक्सीजन लेवल आसानी से माप सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:27 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:27 PM (IST)
नवादा की दवा दुकानों से पल्स ऑक्सीमीटर गायब, मरीज परेशान
नवादा की दवा दुकानों से पल्स ऑक्सीमीटर गायब, मरीज परेशान

नवादा। इन दिनों पूरे देश में कोरोना का कहर जारी है। संक्रमित मरीजों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। सरकार की ओर से आमजनों का जीवन सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। अस्पताल आने वाले मरीजों की इलाज में कोई परेशानी नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखने का निर्देश दिया गया है। ऑक्सीजन की कमी से किसी मरीज की मौत नहीं हो इसके लिए व्यवस्था की गई है। गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। जिन मरीजों की स्थिति गंभीर नहीं है, वैसे लोगों को घर पर रहकर इलाज करने की सलाह दी जा रही है। सरकार की ओर से पल्स ऑक्सीमीटर यंत्र बाजारों में उपलब्ध कराया गया है। ऑक्सीमीटर यंत्र से लोग घर बैठे खुद अपने शरीर का पल्स व ऑक्सीजन लेवल आसानी से माप सकते हैं। लेकिन नवादा शहर की दवा दुकानों में ऑक्सीमीटर उपलब्ध नहीं है। प्रतिदिन दर्जनों लोग ऑक्सीमीटर यंत्र लेने के लिए दवा दुकान का चक्कर लगा रहे हैं।

-----------------------

क्या है पल्स ऑक्सीमीटर

- सदर अस्पताल कार्यरत चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि पल्स ऑक्सीमीटर डिवाइस होता है। जिसे मरीज की उंगली में लगाया जाता है। इससे मरीज की नब्ज एवं खून में ऑक्सीजन लेवल को मापा जाता है। साथ ही इस यंत्र से मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है या नहीं इसका आसानी से जानकारी मिल जाता है। कोई भी मरीज घर बैठे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

------------------------

15 सौ एवं 3 हजार रुपये है कीमत

- नगर के आधा दर्जन से अधिक मेडिकल दुकानों की पड़ताल की गई। लेकिन एक भी दुकान में ऑक्सीमीटर यंत्र उपलब्ध नहीं था। दुकानदारों ने बताया कि पल्स ऑक्सीमीटर की सप्लाई कम है। पटना समेत अन्य बड़े शहरों में भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ऐसे प्रति ऑक्सीमीटर की कीमत 15 सौ एवं 3 हजार है। इस समय उपलब्ध नहीं है। ऑडर किया गया है बहुत जल्द आने की संभावना है।

-----------------------

अस्पताल में 72 ऑक्सीजन सिलेंडर है उपलब्ध

- कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरा को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट है। विभाग की ओर से मरीजों के इलाज में कोई परेशानी उत्पन्न नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। बुधवार को जिले के सबसे बड़े अस्पताल सदर अस्पताल की पड़ताल की गई। अस्पताल में कार्यरत अधिकारी ने बताया कि गंभीर मरीजों के इलाज में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। इस समय स्टोर में कुल 72 ऑक्सीजन सिलेंडर भरे पड़े हैं। मंगलवार को 94 था। जिसमें 22 मरीजों के इलाज में उपयोग किया गया। खाली सिलेंडर को रिफिलिग के लिए भेजा गया है। दवा भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

--------------------

कहते हैं अधिकारी

- कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरा को देखते हुए मरीजों की इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है। खासकर गंभीर मरीजों की इलाज में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके लिए विभाग की ओर से पर्याप्त ऑक्सीजन व दवा की व्यवस्था की गई है। इस समय 72 ऑक्सीजन सिलेंडर भरे पड़े हैं। मंगलवार को कुल 94 सिलेंडर था। जिसमें 22 सिलेंडर मरीजों के इलाज में इस्तेमाल किया गया। खाली सिलेंडर को रिफिलिग के लिए भेजा गया है। ऐसे अस्पताल आने वाले मरीजों को इलाज की समुचित सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। संक्रमण से बचाव के लिए सभी लोग नियमों का पालन करें। घर से बाहर निकलते समय मास्क अवश्य लगाएं। शारीरिक दूरी का पालन करें। भीड़-भाड़ से बचें। नियमों का अवश्य पालन करने की अपील की।

डॉ.अजय कुमार, उपाधीक्षक, सदर अस्पताल नवादा।

chat bot
आपका साथी