विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पंचायत चुनाव कराने की है तैयारी : डीएम

नवादा। प्रथम चरण के तहत 24 सितंबर को नक्सल प्रभावित गोविदपुर प्रखंड क्षेत्र में मतदान कराया जाएगा। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। बुधवार को समाहरणालय सभागार में जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम यश पाल मीणा और एसपी डीएस सावलाराम ने प्रेसवार्ता कर तैयारियों को साझा किया। डीएम ने कहा कि निष्पक्ष शांतिपूर्ण भयमुक्त वातावरण और पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराया जाएगा। गत विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पंचायत चुनाव की तैयारियां की गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:07 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:07 PM (IST)
विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पंचायत चुनाव कराने की है तैयारी : डीएम
विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पंचायत चुनाव कराने की है तैयारी : डीएम

नवादा। प्रथम चरण के तहत 24 सितंबर को नक्सल प्रभावित गोविदपुर प्रखंड क्षेत्र में मतदान कराया जाएगा। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। बुधवार को समाहरणालय सभागार में जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम यश पाल मीणा और एसपी डीएस सावलाराम ने प्रेसवार्ता कर तैयारियों को साझा किया। डीएम ने कहा कि निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त वातावरण और पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराया जाएगा। गत विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पंचायत चुनाव की तैयारियां की गई हैं।

नौ पंचायतों वाली इस प्रखंड के 129 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। पंचायत स्तर पर दो से चार सेक्टर बनाए गए हैं। इसमें दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। सेक्टर पदाधिकारी लगातार संबंधित क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर विधि व्यवस्था बनाए रखेंगे। सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। गौरतलब है कि प्रखंड क्षेत्र के नौ पंचायतों में मतदान कराया जाएगा। मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए ईवीएम के माध्यम से मतदान कराया जाएगा, जबकि सरपंच और पंच पदों के लिए मतपत्र के सहारे वोटिग होगी।

--------------

हर पंचायत में ईवीएम कलस्टर

- डीएम ने बताया कि हरेक पंचायत में ईवीएम कलस्टर बनाया गया है। जहां जिला स्तर के पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। तकनीकी पदाधिकारी व कर्मी भी लगाए गए हैं। कलस्टर में सुरक्षित ईवीएम को रखा जाएगा। बूथों पर ईवीएम के बीयू, सीयू या फिर दोनों में खराबी की शिकायत मिलने पर एक घंटा के भीतर बदलने की कार्रवाई की जाएगी।

----------------

दो जोन में बांटा गया है प्रखंड

- डीएम ने बताया कि गोविदपुर प्रखंड क्षेत्र को दो जोन में बांटा गया है। नवादा सदर और रजौली अनुमंडल पदाधिकारी जोन के प्रभार में रहेंगे। दोनों अधिकारी लगातार भ्रमणशील रहेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी और सुपर जोनल के रूप में अपर समाहर्ता उज्ज्वल कुमार सिंह रहेंगे।

-----------------

बोगस वोटिग रोकने को बायोमीट्रिक का इस्तेमाल

- जिला निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने की सभी तैयारियां की गई है। बोगस वोटिग को रोकने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर बायोमीट्रिक का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए तकनीकी कर्मियों को लगाया गया है। अगर कोई बोगस वोटिग का प्रयास करेगा तो उसे तत्काल पकड़ा जाएगा। असामाजिक तत्वों से निबटने के लिए पर्याप्त पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया गया है। कुछ बूथों पर वेबकास्टिग की व्यवस्था रहेगी, इसके लिए अतिसंवेदनशील बूथों को चिह्नित किया गया है।

------------------

सीमा पर बरती जा रही चौकसी

- डीएम ने कहा कि सीमाओं पर पूरी चौकसी बरती जा रही है। गोविदपुर प्रखंड क्षेत्र झारखंड के कोडरमा जिला की सीमा से सटा है। लिहाजा कोडरमा के डीसी व एसपी से लगातार संपर्क रखा जा रहा है। कोडरमा के अधिकारियों ने सीमा पर पूरी जांच का आश्वासन दिया है। जिले के अधिकारी भी लगातार सीमाई इलाकों पर नजर बनाए हुए हैं। ताकि मतदान में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नहीं हो।

--------------------

बूथों पर टीकाकरण की रहेगी व्यवस्था

- डीएम ने यह भी बताया कि मतदान के दिन सभी बूथों पर कोरोना से सुरक्षा को लेकर टीकाकरण की व्यवस्था रहेगी। जो लोग अबतक टीका नहीं ले सके हैं, वे मतदान के दौरान टीका लगवाएं। उन्होंने कहा कि पर्व-त्योहार का भी समय आ गया है। इसलिए संक्रमण का प्रसार नहीं हो, इसलिए तेजी से टीकाकरण का कार्य चल रहा है। उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीका जरुर लगवाएं।

---------------------------

डीएम की अपील

- सभी मतदाता अपने-अपने मतों का प्रयोग जरुर करें। उत्सव के रूप में लोकतंत्र का त्योहार मनाएं और सशक्त लोकतंत्र के लिए भागीदार बनें। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, भयमुक्त वातावरण और पारदर्शी तरीके से मतदान संपन्न कराने की पूरी तैयारी है।

यश पाल मीणा, जिलाधिकारी, नवादा।

------------

एसपी की अपील

- निर्भीक होकर सभी मतदाता बूथों पर जाकर वोट डालें। सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी बूथों पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। पुलिस पदाधिकारी लगातार क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे।

डीएस सावलाराम, एसपी, नवादा।

chat bot
आपका साथी