पोलियो उन्मूलन अभियान 27 से, टीमें गठित

नवादा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए स्वास्थ्य विभाग के जिला टास्क फोर्स की बैठक गुरुवार को हुई। जिसमें 27 जून को शुरू हो रहे पोलियो उन्मूलन अभियान की सफलता पर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:31 PM (IST)
पोलियो उन्मूलन अभियान 27 से, टीमें गठित
पोलियो उन्मूलन अभियान 27 से, टीमें गठित

नवादा : वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए स्वास्थ्य विभाग के जिला टास्क फोर्स की बैठक गुरुवार को हुई। जिसमें 27 जून को शुरू हो रहे पोलियो उन्मूलन अभियान की सफलता पर चर्चा की गई। एक जुलाई तक यह अभियान चलेगा। बैठक में बताया गया कि अभियान की सफलता के लिए टीमों का गठन कर लिया गया है। प्रखंडवार टीमें गठित कर ली गई हैं। जिले में 1000 होम टू होम, 120 ट्रांजिट, 25 मोबाइल टीम, 13 वन मैन टीमों लगाया गया है। साथ ही 343 सुपरवाइजर की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिले में तकरीबन साढ़े चार लाख बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। डीडीसी ने निर्देश देते हुए कहा कि अभियान के क्रम में एक भी बच्चा छूटने नहीं पाए। हरेक गांव-टोले में जाकर शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाएं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश कुमार मोहन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार, डब्लूएचओ के डॉ. माल्विन सहित सभी पीएचसी प्रभारी, सभी सीडीपीओ आदि जुड़े रहे।

बीडीओ ने बैठक कर टीकाकरण की सफलता के दिए टिप्स : काशीचक प्रखंड कार्यालय सभागार में गुरुवार को बीडीओ रवि जी की अध्यक्षता में कोविड 19 टीकाकरण की सफलता के लिए आकस्मिक बैठक आहूत की गई । जिसमे अंचलाधिकारी संजय कुमार , प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रमोद कुमार झा , मनरेगा पीओ समेत प्रखंड क्षेत्र स्थित सभी विद्यालयों के प्रधान शिक्षक , टोला सेवक , विकास मित्र ने भाग लिया । मौके पर बीडीओ रवि जी ने उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से निबटने के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान देशभर में जारी है । इसे आमलोगों के लिये आसान बनाने के उद्देश्य से विगत 21 जून से आन-स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। प्रखंड क्षेत्र में 18 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के हर महिला-पुरुष को अनिवार्य रूप से कोरोना का टीका लगाया जाना है । टीकाकरण की शत प्रतिशत सफलता के लिए समुदाय के बीच इसका प्रचार-प्रसार और लोगों को जागरूक करने हेतु तमाम प्रयास किये जा रहे हैं । जिसका सार्थक परिणाम भी मिल रहा है । आप सब प्राथमिकता के आधार पर अपने अपने कार्यक्षेत्र में 18 से ऊपर आयुवर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करें ताकि महामारी को नियंत्रित किया जा सके । मौके पर बीईओ प्रमोद कुमार झा ने भी टीकाकरण को सफल बनाने के टिप्स दिए।

------------------

chat bot
आपका साथी