पीएमजी ने सुभानपुर में शाखा डाक घर का किया वर्चुअल उद्घाटन

नवादा। भारतीय डाक विभाग बिहार पटना पूर्वी प्रक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने शनिव

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:50 PM (IST)
पीएमजी ने सुभानपुर में शाखा डाक घर का किया वर्चुअल उद्घाटन
पीएमजी ने सुभानपुर में शाखा डाक घर का किया वर्चुअल उद्घाटन

नवादा। भारतीय डाक विभाग बिहार पटना पूर्वी प्रक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने शनिवार को काशीचक के सुभानपुर गांव में वर्चुअल माध्यम से शाखा डाक घर ले उद्घाटन किया। उक्त डाक घर का औपचारिक उद्घाटन कोरोना समाप्ति बाद किया जाएगा। इस संबंध की बातचीत में नवादा के डाक उपाधीक्षक धीरेंद्र कुमार धीरज के देते हुए बताया कि कोरोना काल में भी अपनी उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर भारतीय डाकघर और इसकी सेवाएं लोगों की आवश्यकताओं का प्रमुख अंग बन गया हैढ्ढ भारतीय डाक, केंद्र सरकार की एक अकेली इकाई है जो कि देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में बैठे अंतिम आदमी तक अपनी विभिन्न सेवाएं सुचारू रूप से पहुंचा रहा है 7 आम जनता के विभिन्न दिनचर्या को स्पर्श करते हुए, डाकघर आज इतना लोकप्रिय हो चुका है कि लोगों का भरोसा और विश्वास दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैढ्ढ

ग्रामीण इलाकों में लोगों की आकांक्षाओं और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार के दिशा निर्देश में पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान बिहार डाक परिमंडल के पूर्वी क्षेत्र में सोलह डाकघर खोला गया था। जिसमें सात डाकघर नवादा जिला में क्रियाशील हैं।

बताया गया कि काशीचक के सुभानपुर शाखा डाक घर पिछले वित्तीय वर्ष से ही क्रियाशील है परंतु कोरोना वैश्विक महामारी के कारण इस शाखा डाकघर का औपचारिक उद्घाटन नहीं हो सका। पीएमजी अनिल कुमार ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से इस शाखा डाक घर का उद्घाटन किया। इस शाखा डाक घर की औपचारिक उद्घाटन कोरोना वैश्विक महामारी में सुधार को देखते हुए बाद में किया जाएगा।

-------------------

16 शाखा डाक घर और खुलेंगे

- इस वर्ष भी 16 नया डाक घर खोलने क लिए उन पंचायतों को चिन्हित किया जा रहा है जहां डाक घर नही है ढ्ढ सोलह नया डाक घर खोलने क लिए बहुत जल्द ही स्वीकृति दे दी जाएगी ढ्ढ इसी तरह नवदा जिला का हर उस पंचायत में एक डाक घर खोला जाएगा जहां डाक घर नही है। मार्केटिग हेड जितेंद्र कुमार ने बताया कि डाकघरों के इर्द-गिर्द सभी गांवों के लोग डाकघर से संबंधित सभी तरह की सुविधाएं आसानी से प्राप्त कर लाभान्वित हो रहे हैं। ये डाकघर लोगों को डिजिटल मंच पर विशेषत: वित्तीय सेवाएं प्रदान कर अहम भूमिका निभा रहा है। इस मौके पर तमाम पदाधिकारी नवादा मंडल के वर्चुअल उपस्थित रहने वाले पदाधिकारी नवादा डाक अधीक्षक शिव शंकर मंडल, सहायक डाक अधीक्षक धीरेंद्र कुमार धीरज, डाक निरीक्षक मानव मनोरंजन कुमार राम, आशीष कुमार आदि जुड़े रहे। कार्यक्रम का संचालन डाक कर्मी गौरी शंकर एवं अरविद कुमार के द्वारा किया गया। डाकघर का विधिवत वर्चुअल उद्घाटन बाद सुभानपुर शाखा डाकघर के पोस्ट मास्टर के पद पर विक्रम कुमार को नियुक्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी